Dilip Kumar

    मुंबई. सांस लेने में दिक्कत होने पर मुंबई के अस्पताल (Mumbai Hospital) में रविवार सुबह भर्ती कराए गए दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की हालत स्थिर है और उन्हें अगले कुछ दिनों में छुट्टी दिए जाने की उम्मीद है। कुमार (98) को सुबह करीब साढ़े आठ बजे उपनगर खार स्थित हिंदुजा अस्पताल (Hinduja Hospital) में भर्ती कराया गया। उनकी पत्नी एवं मशहूर अभिनेत्री सायरा बानो (Actress Saira Banu) ने कुमार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, “साहब की हालत स्थिर है। आप सभी की दुआओं और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद।

    डॉक्टरों के मुताबिक अगले दो-तीन दिन में वह घर लौट आएंगे। ईंशा अल्लाह।” इसके साथ ही प्रशंसकों और समर्थकों से अपील की गई है वे कयासों से दूर रहें। ट्वीट में कहा गया, ‘‘व्हाट्सएप पर चल रहे संदेशों पर विश्वास नहीं करें।” कुमार के स्वास्थ्य पर नजर रख रहे डॉक्टर जलील पार्कर ने बताया कि जांच में पता चला कि अभिनेता को बाइलेट्रल प्लीयूरल इफ्युशन (फेफड़े पर तरल पदार्थ की अधिकता) है और अभी वह ऑक्सीजन पर हैं।

    उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “उनको सांस लेने में दिक्कत हो रही है। उन्हें कम मात्रा में ऑक्सीजन दी जा रही है, अत: वह ऑक्सीजन की सहायता से सांस ले रहे हैं। उनके फेफड़े में तरल पदार्थ की अधिकता है जिस पर नजर रखी जा रही है।”

    पार्कर के मुताबिक फेफड़े में तरलता का अभिप्राय है कि आंतरिक सीने और फेफड़े के बीच मौजूद जगह में तरल पदार्थ जमा हो जाता है। इससे पहले बानो ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “आज सुबह उनकी (कुमार) तबीयत खराब हो गयी और उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी। वह अभी खार स्थित गैर कोविड हिंदुजा अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी जांच चल रही है।”

    अभिनेता को नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए पिछले महीने भी इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुमार ने 1944 में ‘‘ज्वार भाटा” फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी और वह पांच दशकों के अपने करियर में “कोहिनूर”, “मुगल-ए-आजम”, ‘‘देवदास”, ‘‘नया दौर”, ‘‘राम और श्याम” समेत कई हिट फिल्मों में नजर आए। पर्दे पर उन्हें पिछली बार 1998 में ‘‘किला” फिल्म में देखा गया था। (एजेंसी)