फैट शेमिंग को लेकर डॉ तान्या नरेंद्र ने सुनाई थी आपबीती, डिज़ाइनर तरुण तहिलियानी ने रखा अपना पक्ष

    Loading

    हमारे देश में आजकल सोशल मीडिया इतना ज्यादा कॉमन हो गया है की अब हर कोई अपनी राय इसी सोशल मीडिया के ज़रिए सबके सामने रखने की कोशिश करता हैं। हालांकि आजकल हम देख ही रहे है की सोशल मीडिया के ज़रिए एक तरफ़ा ही बात सामने आती है और लोग बस एक तरफ की बात सुनकर जजमेंटल हो जाते है। दूसरी तरह की स्टोरी सुनने में किसी को कोई इंटरेस्ट नहीं होता हैं। 

    Felt Unwelcome, Shamed': Instagram Influencer Dr Tanaya on Her Experience  at Designer Tarun Tahiliani's Store

    हालही में एक सोशल मीडिया डॉक्टर और इंफ्लुएंसर तान्या नरेंद्र (Dr. Tanaya Narendra) ने मशहूर डिज़ाइनर तरुण तहिलियानी (Tarun Tahiliani) के ब्रांड पर इंस्टाग्राम पर अपनी शादी की फोटोस को पोस्ट करते हुए उनपर तान्या  को फैट शमिंग कर शर्मसार करने का आरोप लगाया था।  तान्या ने अपने इस पोस्ट में इस बात का खुलासा किया कि किस तरह से उनकी तरह सभी प्लस-साइज़ दुल्हनों को ना सिर्फ दोस्त और परिवारवाले बॉडी ही फैटशेम करते हैं बल्कि ब्राइडल स्टोर्स में भी उन्हे शर्मिंदा अपने बॉडी साइज को लेकर शर्मिंदा होना पड़ता हैं। तान्या ने बताया कि किस तरह उन्हें देश के बेहद जाने-माने डिज़ाइनर तरुण तहिलियानी के एक स्टोर में बॉडी शेम किया गया। जिससे उनपर बेहद बुरा असर हुआ। 

    Influencer Dr Cuterus on being body shamed by designer Tarun Tahiliani's  bridal store: Never going there again | PINKVILLA

    डॉ तान्या नरेंद्र ने अपनी पोस्ट में लिखा, “शादी से पहले लोगों पर वजन कम करने का कितना ज़्यादा प्रेशर होता है और यही मेरे साथ भी हुआ। दोस्त-रिश्तेदार पूछते थे कि मैं शादी से पहले डाइटिंग क्यों नहीं कर रही हूं। हालांकि कुछ ने तो हद कर दी मुझे ‘स्लिमिंग चाय’ भेजकर। यही नहीं बल्कि ब्राइडल स्टोर्स भी आपको बॉडी शेम करते हैं (मैं आपकी बात कर रही हूं, अंबावट्टा @taruntahiliani) जी हां, यह मेरे लिए बेहद शर्म की बात है क्योंकि मैं 12 साल की उम्र से तरुण तहिलियानी का लहंगा पहनना चाहती थी। मगर अब दोबारा वहां कभी नहीं जाऊंगी। और ये बड़े डिज़ाइनर्स बड़े बूब्स से इतना डरते क्यों हैं? इसके अलावा ऐसी जगहों पर मुझे मेरी डबल चिन और लहंगे में दिखते मेरे पेट के बारे में कई तरह के अजीब कमेंट्स का भी सामना करना पड़ा।”वही अपने इसी पोस्ट में डॉ तान्या ने डिज़ाइनर अनीता डोंगरे की तारीफ करते हुए कहा, “अनीता डोंगरे और उनकी टीम की मैं जितनी तारीफ करूं उतनी कम है, जिन्होंने 3 हफ्तों के अंदर मेरे लिए एक बेहतरीन फिटिंग वाला खूबसूरत लहंगा तैयार कर के दिया।” 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Dr. Tanaya | Millennial Doctor (@dr_cuterus)

    लेकिन अब मशहूर डिज़ाइनर तरुण तहिलियानी ने अपने इंस्टाग्राम और टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए गए इंटरव्यू में अपनी बात सामने रखी हैं। तरुण ने अपनी तरफ की स्टोरी शेयर करते हुआ कहा “महामारी के कारण हमारे इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका लगा है और कुछ आकार के कपडे कभी-कभी हमारे स्टोर पर उपलब्ध नहीं होते हैं। हमने स्पष्ट रूप से अपने स्टोर के लोगों को अपने ग्राहकों के साथ ईमानदार होने के लिए कहा है। आप उन्हें ऐसी चीजें नहीं बेचेंगे जो उनपर अच्छी नहीं लगेंगी। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें बताएं, आदेश न लें क्योंकि आप एक लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं और फिर कल आप लोगों को निराश करते हैं, यह अच्छा नहीं है। अगर कोई सोचता है कि यह मोटा-शर्मनाक है, तो मैं उन्हें बताना चाहूंगा कि हम एक सेवा उद्योग हैं न कि चिकित्सक।”

    आपको बता दे कि  डिज़ाइनर तरुण ने कई सेलिब्रिटीज के लिए काम किया है और कई सिज़ेस की महिलाओ के साथ शूटिंग भी की हैं। इस बारें में बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा से ही विविधता को अपनाया हैं। मैंने वर्षों में विभिन्न प्रकार के शरीर वाली काफी महिलाओं के साथ शूटिंग की है। हमने विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए भी अपने कपड़े डिजाइन किए हैं, इसके अलावा समलैंगिक विवाह किए हैं। एक ब्रांड के रूप में, हमने हमेशा समावेशिता को बढ़ावा दिया है। इसलिए यदि मैं और मेरा ब्रांड किसी पर फैट शमिंग करने का आरोप लगाया जा रहा है, मेरे पास शब्द नहीं बचे हैं।”

    Tarun Tahiliani issues statement on body shaming allegations by influencer  Dr Cuterus; she responds | Lifestyle News,The Indian Express

    इसके अलावा तरुण ने अपना एक इन्सिडेन्स शेयर कर कहा,”हम एक सर्विस इंडस्ट्री में काम करते हैं और हम यहां लोगों के लिए सलूशन के साथ हाज़िर रहते हैं। जब सिमोन टाटा की पोती की शादी हुई, तो सिमोन व्हीलचेयर पर हमारे पास आई, जहां वह खड़ी भी नहीं हो सकी। फिर हम बाहर गए। यह हमारा काम था की वह कम्फ़र्टेबल रहे और फिर सब सही तरीके से हो। यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करें और उन्हें सर्वोत्तम संभव समाधान प्रदान करें। हमारी टीम को हमारे ग्राहकों के साथ ठीक से बर्ताव कर उनका स्वागत करना ही सिखाया हैं।”

    Designer Tarun Tahiliani issues statement after being called out for 'body  shaming' by influencer Dr Cuterus

    इसके अलावा तरुण तान्या के अपशब्द के प्रयोग से निराश हुए है। इस बारें में तरुण ने कहा,”भले ही चीजें हुई हों, यह उनके (भंडार वाले) शब्द उसके खिलाफ हैं। लेकिन अपनी नाराजगी व्यक्त करने का एक तरीका हमेशा होता है। सोशल मीडिया पर अपने विचारों को शेयर करते समय उन्होंने जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया, वह एफ के निरंतर उपयोग के साथ था।”

    ahilia homes by tarun tahiliani

    वैसे आप इस मामले पर क्या कहेंगे ? कमेंट बॉक्स में बताएं।