बॉक्सिंग के बहाने फरहान अख्तर की फिल्म ‘तूफान’ हौसलों को पंख देती है

    मुंबई: फरहान अख्तर (Farhan akhtar) के फैंस को फिल्म तूफान (Toofan) का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। तूफान पहले सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब कोरोना के कहर को देखते हुए मेकर्स ने फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर करने का फैसला किया था। अब फरहान अख्तर काफी लंबे वक्त से फिल्म तूफान को लेकर सुर्खियों में बने हुए थे।लेकिन फैंस का इंतजार खत्म हुआ और ये फिल्म ओटीटी प्लेटफार्म एमेजॉन प्राइम वीडियो रिलीज हुई है। फिल्ममेकर राकेश ओम प्रकाश मेहरा का पुराना जादू वापस देखने को मिलेगा। 

    फिल्म की कहानी बहुत नई नहीं है। ऐसी कहानियां देसी विदेशी फिल्मों में पहले भी देखी गई हैं। बस निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने इसमें दो अलग अलग धर्मों के किरदार जोड़कर इसे सामयिक तो बनाया ही, फिल्म को चर्चा में लाने का एक मुद्दा भी दे दिया है। एक मुस्लिम बॉक्सर और एक हिंदू डॉक्टर लड़की की प्रेम कहानी है जरूर। लड़की का पिता इस मुस्लिम लड़के की प्रेम कहानी जानने के बाद उसे दुत्कारता भी इसी सोच के साथ है। अजीज अली डोंगरी का गुंडा है लेकिन दिल का अच्छा है। अजीज की मुलाकात होती है डॉक्टर अनन्या प्रभु से, इसके बाद गुंडा अज्जू, बॉक्सर अजीज अली बनने की राह पर चल देता है। इस रास्ते में उसको साथ मिलता है कोच नाना प्रभु का। फिल्म में एक्शन है। थोड़ा बहुत रोमांस और कॉमेडी भी है। वहीं फिल्म में आपको आजकल देश का सबसे गर्ल टॉपिक हिंदू- मुस्लिम का मुद्दा भी आपको थोड़ा बहुत देखने को मिलेगा। फिल्म ‘तूफान’ एक मुक्केबाज के सब कुछ खो देने के बाद वापसी करने की कहानी है। वापसी इस फिल्म से निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा भी कर रहे हैं। फिल्म ‘तूफान’ के ऊपर आरोप लगते रहे कि ये लव जिहाद की कहानी है।

    फिल्म की गानों की बात करें तो रैप सिंगर डेविल के दोनों गाने फिल्म ‘तूफान’ का उनवान हैं। उनके पहले रैप गाने में एक लाइन है, ‘ख़ुदा को क्या जानेंगे जो ख़ुद को नहीं जानता….’ और दूसरे गाने में ‘तेरे लिए अपुन तूफान लेके आए हैं…’। ये नया हिंदुस्तान है। ये घर में घुसकर मारता है। और, नाना प्रभु एक दिन खुद ही अजीज अली बॉक्सर को रिंग के पास ले जाकर बोले, ‘खून पसीना करके तूने ये घर बनाया है, संभाल उसे।’ फिल्म ‘तूफान’ में वैसे तो म्यूजिक शंकर एहसान लॉय का ही है लेकिन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने समझदारी दिखाई कि दो गाने रैपर डेविल के रख लिए। 

    वहीं बात अभिनय की करें तो फरहान अख्तर एक्टिंग का महारथी साबित हुए हैं। मृणाल ठाकुर का क्यूट अंदाज दर्शकों को पसंद आएगा। इसके साथ ही परेश रावल एक पिता और एक कोच के रूप में खूब जच रहे हैं। साथ ही फिल्म के हर कलाकार की अदाकारी इंप्रेस करने वाली है।