अपनी दमदार आवाज से हीरो पर भी भारी पड़ते सुरेश ओबेरॉय, ऐसा रहा फिल्मी सफर

हिंदी फिल्म अभिनेता सुरेश ओबेरॉय (Suresh Oberoi) आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 दिसंबर, 1946 को बलूचिस्तान में हुआ था।

Happy B irthday Suresh Oberoi: हिंदी फिल्म अभिनेता सुरेश ओबेरॉय (Suresh Oberoi) आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 दिसंबर, 1946 को बलूचिस्तान में हुआ था। अभिनेता के माता का नाम करतार देवी और पिता का नाम आनंद सरूप ओबेरॉय था। साल 1947 को देश विभाजन के बाद उनका परिवार भारत में आ कर बस गया। अभिनेता सुरेश का असली नाम ‘विशाल कुमार ओबेरॉय’ हैं। हिंदी के अलावा उन्होंने कई भाषाओं में दमदार अभिनय किया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अभिनेता को हिंदी के अलावा पंजाबी, हिंदी, उर्दू, इंग्लिश, तेलुगु और तमिल जैसे भाषा बोलनी आती हैं। सुरेश ओबेरॉय के जन्मदिन पर नजर डालते हैं उनके फिल्मी सफर –

सुरेश ओबेरॉय यह बॉलीवुड का जानामाना नाम है। बॉलीवुड में सुरेश कई छोटे और बड़े रोल में दिखाई दिए लेकिन उनकी दमदार आवाज ने उन्हें अलग पहचान दी। सुरेश की आवाज हीरो पर भारी पड़ जाती थी। अभिनेता ने रेडियो से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद सुरेश ने मॉडलिंग की तरफ रुख किया और फिल्मों में भी ट्राई किया। 80 से 90 के दशक में अभिनेता ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी। सुरेश ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत ‘जीवन मुक्त’ फिल्म से की थी। इसके बाद अभिनेता ‘कर्तव्य’, ‘एक बार कहो’, ‘सुरक्षा’ और ‘खंजर’ जैसी कई दमदार फिल्मों में दिखाई दिए। मेकर्स उन्हें अपने फिल्मों ने ज्यादातर पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में लेना पसंद करते थे। 

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Suresh Oberoi (@oberoi_suresh)

अभिनेता सुरेश ओबेरॉय अपने एक्टिंग करियर में 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है साल में वह 5 फिल्में करते थे। इस दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब सुरेश ओबेरॉय में बॉलीवुड से दूरी बना ली थी। करीब 10 साल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहने के बाद सुरेश ओबेरॉय ने फिल्म ‘मणिकर्णिका’ से एक बार फिर से धमाकेदार वापसी की। इसके वो ‘पेशवा बाजीराव’ के किरदार में दिखाई दिए।  फिल्म जब रिलीज हुई तब दर्शकों ने उनके अभिनय की खूब तारीफ की।