बर्थडे स्पेशल : सलमान खान की मां बनने के लिए हेलन को देना पड़ा इस निर्देशक को तलाक

हिंदी फिल्मों में अपने आइटम नंबर के लिए मशहूर एक्ट्रेस हेलन (Helen) आज अपना 82 वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई. हिंदी फिल्मों में अपने आइटम नंबर के लिए मशहूर एक्ट्रेस हेलन (Helen) आज अपना 82 वां जन्मदिन मना रही हैं। 21 नवंबर 1938 को जन्मी हेलन (Helen) ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कई फिल्मों में आइटम नंबर किया है। एक समय ऐसा था जब हेलन (Helen) के आइटम नंबर के बिना फिल्में अधूरी लगती थीं। 

हेलन (Helen) एंग्लो इंडियन परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनकी मां बर्मा की थीं। उनका एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी। हेलन के पिता की मौत के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से दूसरी शादी कर ली। लेकिन, एक जंग में हेलन के सौतेले पिता की भी मौत हो गई। जिसके बाद उनका बुरा समय शुरू हुआ।

इसके बाद हेलन (Helen) अपने परिवार के साथ कोलकाता पहुँच गई। यहाँ आकर हेलन की मां ने नर्स की नौकरी की। लेकिन, परिवार का खर्च अब भी पूरा नहीं हो रहा था। इस दौरान हेलन (Helen) की मां की मुलाकात कुक्कू मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। कुकु ने हेलन को फिल्मों में डांसर की नौकरी दिलवाई।  

हेलन (Helen) ने 19 साल की उम्र फिल्म ‘शबिस्तान’ में कोरस डांसर के रूप में काम किया। कई फिल्मों में कोरस गर्ल रहने के बाद हेलन को फिल्म ‘अली लैला’ (1953) और ‘हूर-ए-अरब’ (1955) में सोलो डांसर के रूप में लिया गया। लेकिन साल 1958 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ के गीत ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने उनकी ज़िंदगी बदल दी। यह उनका पहला बड़ा ब्रेक था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में आइटम नंबर दिए। हेलन (Helen) अपने डांस के साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। वह जब भी घर से बाहर निकलती थीं तो बुर्का पहनती थीं।

साल 1957 में हेलन (Helen) ने डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी कर ली। पीएन अरोड़ा, हेलन से 27 साल बड़े थे। लेकिन, ये रिश्ता काफी कड़वे अनुभवों से भरा हुआ साबित हुआ। कई सालों तक साथ रहने के बाद दोनों ने तलाक ले लिया। खबरों की माने तो, हेलन (Helen) ने पीएन अरोड़ा से इसलिए तलाक दिया क्योंकि वो उनके पैसे उड़ाते थे। हेलन फिल्मों से अच्छी कमाई करती थीं। पीएन अरोड़ा इसका फायदा उठाते थे। पति के खर्च के चलते हेलन दिवालिया हो गईं। यहां तक कि उनका अपार्टमेंट भी किराया ना देने के चलते सीज कर दिया गया।

एक समय ऐसा भी आया जब हेलेन (Helen) ने आत्महत्या का मन बना लिया था। तभी उनकी मुलाकात सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई। दरअसल, साल 1962 में फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान हेलन (Helen) और सलीम खान की मुलाकात हुई। सलीम खान को हेलन से पहली नज़र में ही प्यार हो गया।

सलीम ने हेलन (Helen) को काफी मदद की। लेकिन, सलीम खान पहले से शादीशुदा थे। इसलिए उनकी पत्नी सुशीला ने हेलन और सलीम खान के रिश्ते पर आपत्ति जताई। लेकिन, सलीम खान ने हार नहीं मानी और हेलन से शादी कर ली। कुछ समय की नाराज़गी के बाद सुशीला और उनके बच्चों ने हेलन को अपना लिया।