Hollywood actress Rebel Wilson followed the Mayr Method weight loss diet to lose 18 kilos!

सिडनी. हॉलीवुड अभिनेत्री रेबेल विल्सन की वजन घटाने वाली तस्वीरों ने इंटरनेट पर तूफान मचा दिया है। 40 वर्षीय अभिनेत्री ने लॉकडाउन के दौरान सफलतापूर्वक 18 किलो वजन घटाया हैं। वजन घटाने के बाद वह काफी बदल गई हैं और उनकी यह यात्रा सुपर प्रेरक है। न केवल उन्होंने अपने ट्रेनर, जोनो कैस्टानो एसेरा की मदद से फिटनेस का पालन किया, बल्कि विशेष डाइट भी अपनाई, जिससे उन्हें चर्बी कम करने में मदद मिली। रेबेल ने जिस तरीके से वजन कम किया है उसे “मेयर मेथड” कहा जाता है।

इस मेथड के तहत आपको आपके भोजन पर विशेष ध्यान देना होता है- आप क्या खा रहे है, कैसे खा रहे है और कितने समय दे रहे है। इसे माइंडफुल्ली इटिंग भी कहा जाता हैं। इस मेथड में “विषाक्त” यानि टॉक्सिक भोजन विकल्पों से दूर रहना बहुत जरुरी हैं यह स्वास्थ्य को लाभ नहीं देते हैं। कई हस्तियां आज कल इस मेथड का अनुसरण कर रही हैं। सुनने में फैंसी लगने वाले इस मेथड के अंतर्गत आपको सरल भोजन नियमों और विकल्पों का पालन करता है जो पेट की चर्बी को जलाने और एक अच्छा आंकड़ा प्राप्त करने में मदद करते हैं। इसमें आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जोर दिया जाता है, जो पाचन को मजबूत करने और बीमारियों को दूर रखने का मूल है।

रेबेल विल्सन ने समग्र रूप से अपनी जीवन शैली में व्यापक बदलाव किए, बड़े बदलाव जो उन्होंने अपने आहार योजना में शामिल किए। एक साक्षात्कार में, उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें तनाव में खाने की एक बड़ी समस्या थी। विल्सन ने अपने भोजन में बहुत सारे फाइबर शामिल किया, संसाधित खाद्य (Processed Food) को डाइट से हटा दिया और इस बात पर ध्यान दिया कि एक दिन में जरुरी कैलोरी आवश्यकताओं को पूरा किया जाए। डाइट प्लान एक तरह के डिटॉक्स प्लान की तरह काम करता है, लेकिन यह हमारी वजन कम करने की जरुरत को पूरी तरह पूर्ण नहीं कर सकता।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

How long could you NOT laugh for? @lastonelaughingaus on Amazon Prime Video now globally 🌍

A post shared by Rebel Wilson (@rebelwilson) on

डाइट प्लान फॉलो करने वालो को खराब जंक फूड, स्नैक्स, ग्लूटेन का सेवन कम करना, डेयरी पदार्थो में कटौती और छोड़ने भी पड़ता है। डाइट प्लान के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि यह लोगों को भोजन के हर निवाले को 40-60 बार चबाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहता है, जिससे पाचन ठीक होता है। डाइट प्लान के अनुसार जब आप खाना खाने बैठे तो आपका पूरा ध्यान खाने पर हो, फोन के इस्तेमाल से बचने, टीवी देखने या किसी अन्य विचलित करने वाले माध्यम से दूर रहने को कहा जाता है। यह एक विज्ञान-समर्थित रणनीति है, जो व्यक्ति को खाने के लिए और अंततः, कम खाने के प्रति अधिक जागरूक बनाता है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

The show must go on❣️

A post shared by Rebel Wilson (@rebelwilson) on

डाइट प्लान का एक और दिलचस्प हिस्सा है कि व्यक्ति को पूर्ण कैफीन और चीनी डिटॉक्स पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि कुछ अध्ययन हैं जो यह सुझाव दे सकते हैं कि कॉफी और चाय से वजन कम करने में लाभ हो सकता है, मेयर मेथड में चीनी और कैफीन जैसे एडिटिव्स की खपत को सख्ती से मना किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि चाय और चीनी केवल कुछ चीजें थीं, जिन्हें एडेल ने रेबेल विल्सन का वजन कम करने के लिए उनके डाइट प्लान से हटा दिया था। यहाँ कुछ अन्य बातें हैं जिनका  रेबेल ने पालन किया।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Miss you 😘 when is the world reopening again?

A post shared by Rebel Wilson (@rebelwilson) on

डाइट प्लान में क्षारीय (Alkaline) आहार के सेवन पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करने, मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने और विषाक्त(टॉक्सिक) पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। इस डाइट प्लान के साथ आपको कुछ और खाद्य पदार्थों जैसे फल, सब्जियां, फलियां, बीज का सेवन शामिल हैं। मछली जैसे अत्यधिक क्षारीय (Alkaline) मांसाहारी खाद्य पदार्थ भी सहायक होते हैं। डाइट प्लान प्रोटीन के सेवन पर भी ध्यान केंद्रित करता है। रिबेल के डाइट प्लान में प्राकृतिक प्रोटीन सबसे जरुरी हिस्से में से एक हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

I’m working hard so going off socials for a bit x love to everyone, be a positive influence for change and for good ❣️

A post shared by Rebel Wilson (@rebelwilson) on