iaf-objects-to-inaccurate-donning-of-its-uniform-in-netflix-filmak-vs-ak

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने एक ट्वीट में कहा कि “संबंधित दृश्यों” को हटाए जाने की जरूरत है।

नयी दिल्ली. भारतीय वायुसेना (The Indian Air Force) ने अनिल कपूर (Anil Kapoor) की मुख्य भूमिका वाली नेटफ्लिक्स (Netflix) की आने वाली फिल्म ‘एके वर्सेज एके’ (AK VS AK) के ट्रेलर में उसकी वर्दी को सही तरीके से न पहने जाने और भाषा को लेकर बुधवार को आपत्ति जताई है। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने एक ट्वीट में कहा कि “संबंधित दृश्यों” को हटाए जाने की जरूरत है।

वायुसेना ने नेटफ्लिक्स इंडिया और अनुराग कश्यप को टैग करते हुए ट्वीट किया, “वायु सेना की वर्दी गलत तरीके से पहने हुए दिखाया गया है और जिस भाषा का इस्तेमाल किया गया है वह भी अनुचित है। यह भारतीय सशस्त्र सेना के व्यवहार नियमों के मुताबिक नहीं है। इस दृश्य को फिल्म से हटाए जाने की जरुरत है।”

अनुराग कश्यप भी इस फिल्म में अहम भूमिका में हैं। फिल्म का निर्देशन विक्रमादित्य मोटवानी ने किया है। फिल्म के ट्रेलर में कपूर को बिना ‘इन’ किये हुए वायुसेना की ट्रेडमार्क पूरी बाजू की नीली शर्ट पहने हुए दिखाया गया है और एक संवाद में वह अपशब्द भी कह रहे हैं। 

अपनी प्रतिक्रिया में नेटफ्लिक्स इंडिया ने कहा कि फिल्म में भारतीय वायु सेना या सशस्त्र सेना का चित्रण नहीं किया गया है। नेटफ्लिक्स ने ट्वीट में कहा, ‘‘हमारी मंशा कभी भी किसी भी तरह से भारत के सैन्य बलों का अनादर करने की नहीं रही है। ‘एके वर्सेज एके’ फिल्म है जिसमें अनिल कपूर और दूसरे अभिनेता हैं। किसी भी तरह से वायु सेना या हमारे सशस्त्र बल का चित्रण नहीं किया गया है। देश की रक्षा करने वाले बहादुर जवानों के प्रति हमारे मन में काफी सम्मान की भावना है।”

फिल्म के ट्रेलर में कपूर को बिना ‘इन’ किये हुए वायुसेना की ट्रेडमार्क पूरी बाजू की नीली शर्ट पहने हुए दिखाया गया है और एक संवाद में वह अपशब्द भी कह रहे हैं। ट्विटर पर एक वीडियो में कपूर ने सफाई दी और कहा कि उनका या फिल्म के निर्माताओं का इरादा कभी भी किसी की भावनाओं को आहत करने का नहीं रहा है। अभिनेता ने फिल्म से जुड़े उन दृश्यों पर भी सफाई दी, जिसपर वायु सेना ने एतराज जताया है।