कंगना रनौत की फ्लाइट में मडियाकर्मियों ने तोड़ा नियम, इंडिगो ने लगाया बैन

मुंबई: देश में करोना संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करने की अपील नरेंद्र मोदी वक्त-वक्त पर लोगों से कर रहे हैं. मीडिया में भी इससे जुड़ी ख़बर दिखाई जाती है. लेकिन खुद पत्रकार इस नियम का उल्लंघन धड़ल्ले से कर रहे हैं. इसका एक उदाहरण दिखाई दिया निजी एयरलाइन कंपनी इंडिगो (Indigo) में. ऐसे में कंपनी ने नियमों का पालन ना करने के लिए 9 मीडियाकर्मियो पर 15 दिन के लिए बैन लगा दिया है. 

दरअसल, जब कंगना रनौत 9 सितंबर को इंडिगो की फ्लाइट नंबर 6E-264 से चंडीगढ़ से मुंबई जा रही थीं. तब यह पत्रकार उस फ्लाइट में सवार थे, जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) चंडीगढ़ से मुंबई जा रही थीं. इस दौरान, कंगना की तस्वीरें, वीडियो लेने के लिए फ्लाइट में पत्रकारों के बीच अफरातफरी मच गई थी. पत्रकारों द्वारा नियमों का कथित उल्लंघन करने को लेकर विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने नाराजगी जताते हुए इंडिगो से उचित  कार्रवाई करने के लिए कहा था. जिसके बाद कंपनी ने यह बैन लगाया है. मीडियाकर्मियों पर यह बैन 15 से 30 अक्टूबर तक है.  

पिछले महीने विमानन नियामक डीजीसीए ने साफ किया था कि यात्री विमान के अंदर फोटो ले सकते हैं और वीडियो बना सकते हैं. हालांकि वे ऐसे रिकार्डिंग उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, जिससे अफरा-तफरी हो, उड़ानों का परिचालन बाधित हो, सुरक्षा नियमों का उल्लंघन हो या फिर चालक दल के सदस्यों द्वारा वह प्रतिबंधित हो. ऐसे में 9 सितंबर को कंगना की फ्लाइट में मीडियाकर्मियों ने जो किया वो नियम के विरोध रहा और इसलिए विमान कंपनी ने उनके खिलाफ यह फैसला लिया हैं.