24 जनवरी : भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी का निधन

‘मिले सुर मेरा तुम्हारा' को अपनी आवाज देकर हर देशवासी को एक सूत्र में पिरोने का सुरीला संदेश देने वाले पंडित जोशी की गायकी ने किराना घराने की गायकी को एक नया मुकाम बख्शा।

Loading

मुंबई: साल का हर दिन किसी न किसी घटना के गवाह के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है, लेकिन 24 जनवरी के दिन को इस बात का मलाल रहा होगा कि वह सागर सी गहरी और झील सी ठहरी आवाज के शांत होने का साक्षी क्यों बना। 24 जनवरी 2011 को भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे सशक्त और सुरीले हस्ताक्षर भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी (Pandit Bhimsen) ने अंतिम सांस ली। ऐसा लगा मानों मां सरस्वती की वीणा का एक तार टूट गया। ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ को अपनी आवाज देकर हर देशवासी को एक सूत्र में पिरोने का सुरीला संदेश देने वाले पंडित जोशी की गायकी ने किराना घराने की गायकी को एक नया मुकाम बख्शा।

ख्याल गायकी में महारत के साथ साथ उन्होंने कई रागों के संयोजन से नए रागों की रचना भी की। पंडित जोशी जैसे नगीनों ने ही भारतीय शास्त्रीय संगीत को इतना चमकदार बनाया है कि आज हम इसपर गर्व करते हैं। देश दुनिया के इतिहास में आज की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 1556 : चीन के शानसी प्रांत में भूकंप से आठ लाख से अधिक लोगों की मौत। 1826 : पहले भारतीय बैरिस्टर ज्ञानेन्द्र मोहन टैगोर का जन्म 1857 : कलकत्ता विश्वविद्यालय की स्थापना।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amarpreet Singh Khanuja (@amarpreetkale)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ahmedabad Music Club (@ahmedabad.music.club)

1937 : बल्गारिया और युगोस्लाविया ने मैत्री संधि पर हस्ताक्षर कर लंबे समय से चली आ रही दुश्मनी को खत्म किया। 1950 : ‘जन गण मन…’ को भारत के राष्ट्रगान के रूप में स्वीकार किया गया। राजेन्द्र प्रसाद भारतीय गणराज्य के प्रथम राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। 1951 : प्रेम माथुर कमर्शियल लाइसेंस हासिल करने वाली पहली महिला पायलट बनीं। 1952 : बंबई :अब मुंबई: में पहले अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन। 1957 : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कश्मीर का भविष्य तय करने के लिए वहां जनमत संग्रह कराने का अपना आह्वान दोहराया। 1965 : भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने मैसूर :अब कर्नाटक: के जोग में बनी शरावती पन बिजली परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। इसे उस समय अमेरिका की सहायता से बनी भारत की सबसे बड़ी बिजली परियोजना बताया गया था। 1965 : सर विंस्टन चर्चिल का 90 बरस की आयु में लंदन स्थित अपने घर में निधन 1966 : एयर इंडिया के विमान बोइंग 707 के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार 117 लोगों की मौत। 2004 : मंगल की सतह के अन्वेषण के लिए 2003 के मध्य में भेजा गया रोबोटिक रोवर ‘अपोर्च्यूनिटी’ मंगल ग्रह पर उतरा।

2006 : गूगल ने चीन के लिए वहां के सेंसरशिप कानूनों के अनुसार नया सर्च इंजन गूगल.सीएन. बनाने का ऐलान किया, जिसमें ई-मेल और ब्लॉग की सुविधा नहीं होगी। 2009 : भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की दूसरी बॉयपास सर्जरी। इससे पहले 1990 में उनकी बॉयपास सर्जरी और 2003 में एंजियोप्लास्टी हुई थी। 2011 : हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के महान गायक और संगीतकार पंडित भीमसेन जोशी का निधन। 2011 : मॉस्को के डोनोडिडोवो हवाई अड्डे पर बम विस्फोट से 35 लोगों की मौत, 180 घायल। (एजेंसी)