तोक्यो ओलंपिक के संगीत कार्यक्रम के लिए चुने गए जापानी संगीतकार ने दुर्व्यवहार के लिए माफी मांगी

उद्घाघटन समारोह में सिर्फ पांच दिन रह गए हैं और इस खेल के साथ यह नया विवाद जुड़ गया है।

    Japanese musician selected for Tokyo Olympics concert apologizes for misbehavior: तोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान संगीत कार्यक्रम के लिए चुने गए जापानी संगीतकार कीगो ओयामाडा ने बचपन में अपने एक दिव्यांग सहपाठी से दुर्व्यवहार करने को लेकर माफी मांगी है। हाल में ऑनलाइन ऐसी खबरें आई थीं कि ओयामाडा ने एक दिव्यांग बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया था। इस खबर को जापान की मीडिया ने प्रकाशित किया था और इसके बाद सोशल मीडिया पर संगीतकार से इस्तीफा लिए जाने की मांग होने लगी थी।

    ओयामाडा मशहूर रॉक संगीतकार हैं और 90 के दशक में उन्होंने एक पत्रिका को दिए साक्षात्कार के दौरान इस दुर्व्यवहार के बारे में शेखी बघारते हुए विस्तार से बात की थी। उन्होंने 16 जुलाई को एक बयान में कहा, ‘‘ मैं अपने सहपाठी, प्रशंसकों, दोस्तों और अन्य लोगों से माफी मांगता हूं।’’ संगीतकार ने ट्विटर के जरिए भी माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने अपने सहपाठी से संपर्क कर माफी मांगने के बारे में सोचा था, लेकिन वह ग्लानि की वजह से ऐसा नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने ‘‘बचकाना’’ व्यवहार किया।

    उद्घाघटन समारोह में सिर्फ पांच दिन रह गए हैं और इस खेल के साथ यह नया विवाद जुड़ गया है। सर्वेक्षणों में सामने आया है कि जापान की जनता स्वास्थ्य संबंधी खतरों की वजह से चिंतित है और उनमें से कई चाहते हैं कि ये खेल रद्द हो जाएं या इनकी तारीख आगे बढ़ा दी जाए। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक को भी तोक्यो और हिरोशिमा में विरोध प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा।