kader-khan-birthday-spacial-know-about-his-life

जाने-माने कॉमेडियन, डायलॉग राइटर और डायरेक्टर, एक्टर कादर खान (Kader Khan) का आज जन्मदिन है।

मुंबई. जाने-माने कॉमेडियन, डायलॉग राइटर और डायरेक्टर, एक्टर कादर खान (Kader Khan) का आज जन्मदिन है। कादर खान (Kader Khan) ने हिंदी सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। उनकी एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आती थी। कादर खान (Kader Khan) को इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। लेकिन, कहते है न ‘जहां चाह है वहाँ राह है’। कादर खान (Kader Khan) ने भी अपनी मेहनत से इंडस्ट्री में अपनी एक जगह बना ली।

कादर खान (Kader Khan) ने साल 1973 में फिल्म ‘दाग’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। उन्होंने अपने करियर में 300 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया। कादर खान (Kader Khan) का जन्म अफगान‍िस्तान के काबुल में हुआ था। कादर खान (Kader Khan) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि  “मुझसे पहले मां के तीन बेटे हुए, लेकिन तीनों की मौत हो गई। उसके बाद चौथे नंबर पर मेरा जन्म हुआ। मेरे जन्म के बाद मेरी मां ने मेरे पिता से कहा कि वह यहाँ नहीं रहना चाहता। इसलिए मेरा परिवार भारत आ गया।”

कादर खान (Kader Khan) की कमाल की एक्टिंग को देखकर हर कोई उनका दीवाना हो जाता था। कादर खान (Kader Khan) को एक्टिंग करने का शौक था। वह कॉलेज के दिनों में अभिनय में भाग लिया करते थे। एक बार दिलीप कुमार ने उनका अभिनय देखा और उन्हें बहुत अच्छा लगा। इसके बाद दिलीप कुमार ने उन्हें अपनी फिल्मों में काम करने के लिए ऑफर दिया। कादर खान (Kader Khan) की पहली फिल्म ‘दाग’ थी। इस फिल्म में वह वकील के किरदार में नज़र आए थे। 

कादर खान (Kader Khan) ने फिल्म ‘रोटी’ के डायलॉग्स लिखे थे। इस फिल्म के लिए उन्हें मनमोहन देसाई ने एक लाख 20 हजार रुपए की फीस दी थी। कादर खान (Kader Khan) ने फिल्मों के अलावा टीवी शोस में भी काम किया है। उनका शो ‘हंसना मत’ काफी पॉपुलर हुआ था। कादर खान (Kader Khan) को 9 बार बेस्ट कॉमेडियन के लिए नॉमिनेट किया गया है।

कादर खान (Kader Khan) को फिल्म इंडस्ट्री का ऑलराउंडर कहा जाता था। उन्होंने एक्टिंग, फिल्मों की स्क्रिप्ट, डायलॉग राइटिंग से लेकर निर्देशन तक का काम किया। वह हर क्षेत्र में कामयाब रहे हैं। कादर खान (Kader Khan) अमिताभ बच्चन को लेकर एक फिल्म बनाना चाहते थे। लेकिन, उनकी यह इच्छा अधूरी रह गई। 

कादर खान (Kader Khan) ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया है। इसमें अदालत, सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, नसीब और कुली जैसी कामयाब फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा कादर ने ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘सत्ते पे सत्ता’ और ‘शराबी’ जैसी फिल्मों के डायलॉग भी लिखे। लेकिन, कादर खान, अमिताभ बच्चन को लेकर एक फिल्म बनाना चाहते थे।

कादर खान (Kader Khan) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, ‘मैं अमिताभ बच्चन, जया प्रदा और अमरीश पुरी को लेकर फिल्म जाहिल बनाना चाहता था। उस फिल्म का डायरेक्शन भी मैं खुद करना चाहता था।  लेकिन, फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को चोट लग गई और वह महीनों हॉस्पिटल में भर्ती  रहे। इसके बाद अमिताभ बच्चन काफी व्यस्त हो गए।’

31 दिसंबर 2018 को कादर खान (Kader Khan) का निधन हो गया। लेकिन, निधन के कुछ देर पहले ही कादर साहब कोमा में चले गए थे। उन्होंने अपनी मौत के 5 दिन पहले खाना खाया था। इसके बाद उन्होंने हॉस्पिटल का खाना खाने से मना कर दिया था। कादर खान (Kader Khan) किसी से बात नहीं करते थे, वह सिर्फ आंखों से इशारा कर रहे थे ।