महाशिवरात्रि विशेष : मनोरंजन के माध्यम से लोगो को मिली भगवान शिव के बारे में कई रोचक जानकारी

इस शुक्रवार यानि 21 फरवरी को महाशिवरात्रि है. इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है. भक्त अपने प्रिय भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखे है. भगवान शिव के बारे में हर किसी को थोड़ी न थोड़ी जानकारी

इस शुक्रवार यानि 21 फरवरी को महाशिवरात्रि है. इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है. भक्त अपने प्रिय भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखे है. भगवान शिव के बारे में हर किसी को थोड़ी न थोड़ी जानकारी होती है. भगवान शिव के कई नाम है. उनके हर एक नाम के पीछे कोई न कोई कहानी है.

यह भी पढ़े : महाशिवरात्रि विशेष: कैसे हुई महामृत्युंजय मंत्र की उत्पत्ति, जाने इसका अर्थ

हिन्दू धर्म की पौराणिक ग्रंथो में भगवन शिव से जुडी कई रोचक कहानिया है. लेकिन, आजकल लोगो ने पढ़ना जैसे बंद ही कर दिया है. इसीलिए लोगो को भगवन शिव के बारे में जानकारी देने के लिए मनोरंजन का सहारा लेना पड़ा है.

पहले के ज़माने में केवल टेलीविज़न और आकाशवाणी ही मनोरंजन के माध्यम थे. इस दोनों जगह भगवान शिव के बारे रोचक कहानिया, कथाएं बताने शुरू हुआ. टेलीविज़न में भगवान शिव के जिंदगी के बारे में धारावाहिक शुरू हुए. लोगो को घर में बैठे अपने दैवत के बारे में पूरी जानकारी मिलने लगी है .

टेलीविज़न पर भगवान शिव की जिंदगी पर आधारित कई धारावाहिक दिखाए गए है. जिसमे, ॐ नमः शिवाय, देवो के दे महादेव, ऐसे कई धारावाहिक के जरिये लोगो को अपने प्रिय भगवान शिव के बारे में कई जानकारी मिली है.

टेलीविज़न के साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी शिव महिमा, हर हर महादेव जैसे फिल्मे बनाई गयी है. भगवान शिव का सबसे महत्वपूर्ण पर्व महाशिवरात्रि माना जाता है. इस पर्व को लेकर फिल्मों में कई गाने भी बनाए गए है.