रणवीर सिंह की फिल्म ’83’ की रिलीज मुश्किल में, मेकर्स ने थमाई शर्तों की लंबी लिस्ट

मुंबई: कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन ने जहां देश की पूरी आर्थिक व्यवस्था को बदल कर रख दिया वहीं थिएटर्स के बंद होने के कारण बॉलीवुड को भी भारी नुकसान सहना पड़ा है। लेकिन अब देश के कई राज्यों में सिनेमाघरों को वापस से खोल दिया गया है और कुछ जगह पर यह जल्द खुलनेवाले है। ऐसे में सिनेमा प्रेमी अपने फेवरेट स्टार्स को बड़े पर्दे पर देखने के लिए एक्साइटेड है।

फिलहाल जिन दो फिल्मों का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं, वो है अक्षय कुमार की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ और रणवीर सिंह की ’83’ फिल्म।

अब ख़बर है कि बॉलीवुड के बाजीराव की अगली फिल्म ’83’ जिसमें वो कपिल देव का रोल प्ले कर रहे हैं रिलीज के लिए तैयार है, लेकिन अब इसी मुसिबत को बढ़ाने का काम खुद इसके मेकर्स कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसे सिनेमाघरों में रिलीज किए जाने से पहले इसके मेकर्स ने थिअटर मालिकों के सामने शर्तों की लंबी लिस्ट रख दी है। 

दरअसल मेकर्स चाहते हैं कि सिनेमाघर वर्चुअल प्रिंट फीस (वीपीएफ) जो लगभग 20 हजार रुपये होती है वो ना लें। यह फीस बेहतर प्रोजेक्शन सिस्टम और साउंड क्वॉलिटी के लिए ली जाती है। ज्यादातर प्रोड्यूसर्स का यह मानना है कि अब यह फी नहीं ली जानी चाहिए क्योंकि सिनेमाघर पहले ही नए प्रोजेक्शन सिस्टम की फी वसूल कर चुके हैं।

उनकी दूसरी शर्त है कि ज्यादातर स्क्रीन्स और शो केवल ’83’ के ही रखे जाएं। दरअसल अभी सिनेमाघर अपनी पूरी क्षमता के केवल 50 पर्सेंट दर्शक ही बैठा सकते हैं। ऐसे में मेकर्स का कहना है कि यह एक महंगी फिल्म हैं इसलिए उनकी मांग जायज है।

उनकी तीसरी शर्त है कि इस फिल्म को ओटीटी प्लैटफॉर्म रिलीज के लिए छूट मिले। 83 के मेकर्स की मांग है कि उनकी फिल्म को थिअटर्स में रिलीज होने के केवल 4 हफ्ते यानी कि एक महीने बाद ही ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज कर दिया जाए।

उनकी चौथी शर्त है कि अगर रिलीज होने के पहले 2 हफ्ते में फिल्म को दर्शक नहीं मिलते हैं तो उसे ओटीटी पर रिलीज करने के लिए मल्टीप्लेक्स मालिक लिखित में एनओसी दें।

हालांकि मल्टीप्लेक्स के मालिक मेकर्स की इन शर्तों का मानने के लिए फिलहाल पूरी तरह से मानने के लिए तैयार नहीं और इसलिए वो इन मांगों पर अब चर्चा कर रहे हैं। हालांकि अभी तक इस मामले में कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

फिल्म की कहानी पर बात करें तो यह 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप जीतने पर बनी है। रणवीर सिंह के साथ दीपिका पादुकोण भी नज़र आनेवाली हैं। फिल्म पद्मावत के बाद इस फिल्म में इस रीयल लाइफ कपल को रील लाइफ में देखने के लिए दर्शक तो बेताब हैं, लेकिन मेकर्स ने जो शर्तें रखी हैं उसे देख लगता है कि फैंस को थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ सकता है।