Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने पर्दे पर अपने अभिनय के साथ डांस और एक्शन से लंबे समय तक पर्दे पर सुर्खियां बटोरीं। वह अपने खास अभिनय और डांस के लिए हमेशा दर्शकों के पहली पसंद रहे हैं। 16 जून 1950 को मिथुन चक्रवर्ती का जन्म हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता से की थी। उनका शुरू से ही अभिनय की ओर रुझान था। यही वजह थी जो मिथुन चक्रवर्ती अभिनय की पढ़ाई करने पुणे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया चले गए। लंबे संघर्ष के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में मृणाल सेन की बंगाली फिल्म ‘मृगया’ से अभिनय की शुरुआत की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला और इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म दो अंजाने थी। इस फिल्म में उनका बहुत छोटा रोल था। इसके बाद उन्होंने तेरे प्यार में, प्रेम विवाह, हम पांच, डिस्को डांसर, हम से है जमाना, घर एक मंदिर, अग्निपथ, तितली, गोलमाल 3, खिलाड़ी 786 और द ताशकंद फाइल्स में काम किया।

    मिथुन का फिल्मी करियर तो काफी शानदार रहा लेकिन मायानगरी में आने के बाद उनकी पर्सनल लाइफ में काफी उथल-पुथल मच गई थी। फिल्मों में आने के बाद मिथुन का नाम को-स्टार रंजीता, योगिता बाली, सारिका और कई हीरोइनों के साथ जुड़ा। लेकिन अभिनेत्री श्रीदेवी के साथ उनका रिश्ता शादी तक पहुंच गया था। आज हम आपको मिथुन दा और श्रीदेवी की गुपचुप शादी के बारे में बताने जा रहे हैं। 1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में मिथुन और श्रीदेवी ने पहली बार साथ में काम किया। इसी फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों के अफेयर की खबरें सुर्खियों में थी। ऐसा कहा जाता है कि दोनों ने बिना बताए शादी कर ली थी जो करीब तीन साल तक चली थी। हालांकि, दोनों की शादी के कोई पुख्ता सबूत नहीं है और न ही कभी किसी ने कबूला। लेकिन मिथुन और श्रीदेवी के अफेयर की खबरें और विकिपीडिया के पेज पर दोनों के पति-पत्नी होने की बात को ही लोगों ने हमेशा सच माना। 

    इन दोनों की शादी की खबर जब योगिता बाली को हुई तो उनके सुसाइड की कोशिश करने की अफवाह भी उड़ी थी। लेकिन योगिता ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं मिथुन को उनकी दूसरी पत्नी के साथ स्वीकार करने के लिए भी तैयार हूं।’ साथ ही ये भी कहा जाता है की जब श्रीदेवी को लगा कि मिथुन अपनी पहली पत्नी योगिता को तलाक नहीं देंगे तो अभिनेत्री ने उन्हें छोड़ने का फैसला कर लिया। लेकिन दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया। साल 1988 में श्रीदेवी और मिथुन आपसी सहमति से अलग हो गए।