netflix-rejects-calls-to-add-disclaimer-to-the-crown

शनिवार को एक बयान में नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कहा कि ऑनलाइन प्रसारण कंपनी ने हमेशा ड्रामा को ड्रामा के रूप में ही दर्शाया है।

लंदन. ऑनलाइन प्रसारण कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कहा कि ब्रिटेन के शाही परिवार को लेकर बनाए गए ‘ द क्राउन’ (The Crown) सीरिज में डिस्क्लेमर (जिम्मेदारी से इनकार करने वाली सूचना) जोड़ने की उनकी ‘कोई योजना नहीं’ है क्योंकि यह फिक्शन (काल्पनिक) है और ऐतिहासिक घटनाक्रमों पर आधारित है। शनिवार को एक बयान में नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कहा कि ऑनलाइन प्रसारण कंपनी ने हमेशा ड्रामा को ड्रामा के रूप में ही दर्शाया है।

नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कहा, ‘‘ हमने हमेशा द क्राउन को ड्रामे के रूप मे पेश किया है और हमें आत्मविश्वास है कि हमारे सदस्य इस चीज को समझते हैं कि यह काल्पनिक कार्य है जो व्यापक रूप से ऐतिहासिक घटनाक्रमों पर आधारित है और इसके परिणामस्वरूप हमारी डिस्क्लेमर जोड़ने की कोई योजना नहीं है।”

पिछले सप्ताह ब्रिटेन के सांस्कृतिक मंत्री ओलिवर डाउडेन ने ‘द क्राउन’ के चौथे सीजन का प्रसारण शुरू होने के बाद नेटफ्लिक्स से अपील की थी कि वे इसमें डिस्क्लेमर जोड़ें। ‘द क्राउन’ को लेकर इससे पहले वाले सीजन में भी ऐतिहासिक तथ्यों को लेकर सवाल उठते रहे हैं। इस सीरिज के पहले सीजन का प्रसारण 2016 में हुआ था और इसमें ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को केंद्र में रखकर उनके लंबे कार्यकाल 1952 से शाही परिवार की कहानी कही जा रही है।

सीरिज का चौथा सीजन 1980 के दशक का है। इसमें ब्रिटेन की कंजर्वेटिव प्रधानमंत्री मारग्रेट थेचर को दिखाया गया है। थेचर का कार्यकाल 11 वर्ष का रहा था और उनके कार्यकाल में ब्रिटेन में कई तरह के बदलाव हुए और उनसे जुड़े विचारों को लेकर ब्रिटेन बंटा हुआ भी था। इसके अलावा इस सीजन में प्रिंसेस डायना को दिखाया गया है, जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं।

इस सीजन में डायना के वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दिखाया गया है। हालांकि ‘ द क्राउन’ को बनाने वाले पीटर मोर्गन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि यह सीरिज काफी शोध और सही भावना के साथ बनायी गयी है। वहीं प्रिंसेस डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर ने भी डिस्क्लेमर जोड़ने की मांग की थी। (एजेंसी)