Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ के री-टेलिकास्‍ट ने टीवी की दुनिया को नया आयाम दिया है। लोगों की दिलचस्‍पी न सिर्फ पौराण‍िक कथाओं में बढ़ी है, बल्‍क‍ि पुराने टीवी सीरियल्‍स से जुड़े कलाकारों में भी लोग खूब इंटरेस्‍ट ले रहे हैं। ऐसे में आज बात करेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’ में सुमंत का किरदार निभाने वाले ऐक्‍टर चंद्रशेखर वैद्य के बारे में। बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekar Vaidya) को उम्र संबंधी दिक्कतों के चलते क्रिटी केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह 97 साल के हैं। लोग आज इस दिग्गज कलाकार को ‘चंद्रशेखर साब’ के नाम से पुकारते हैं।

     चंद्रशेखर फिल्‍मी दुनिया के एक दिग्‍गज कलाकार रहे हैं। दिलचस्‍प बात है कि उनका पोता भी ऐक्‍टर है। जी हां, टीवी की दुनिया में नाम कमा रहे शक्‍त‍ि अरोड़ा असल में ‘रामायण’ के ‘सुमंत’ चंद्रशेखर के पोते हैं। शक्‍त‍ि को ‘तेरे लिए’, ‘मेरी आश‍िकी तुमसे ही’ और ‘पवित्र रिश्‍ता’ जैसे शोज से खूब पॉप्‍युलैरिटी मिली है। उन्होंने अपने करियर में 110 से ज्यादा फिल्में कीं हैं। जिनमें से साल 1964 में आई फिल्म ‘चा चा चा’ और 1966 में आई फिल्म ‘स्ट्रीट सिंगर’ का उन्होंने निर्देशन भी किया है। उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाया था। इस रोल से उन्हें खूब लोकप्रियता हासिल हुई। चंद्रशेखर, रामानंद सागर के करीबी दोस्त थे। 

    फिल्‍मी चकाचौंध की दुनिया से ताल्‍लुक रखने वाले चंद्रशेखर का निजी जीवन संघर्षों से भरा रहा है। 13 साल की उम्र में ही उनकी शादी हो गई थी। वह पढ़ना चाहते थे, लेकिन 7वीं कक्षा तक की ही पढ़ाई कर पाए। उन्‍होंने साल 1954 में ‘औरत तेरी ये कहानी’ से ऐक्‍ट‍िंग की दुनिया में कदम रखा। साल 1923 में उनका जन्म हैदराबाद के पूर्ववर्ती राज्य में हुआ था, बहुत कम उम्र में ही वह फिल्मी दुनिया में आ गए थे, जिस वजह से उन्हें कॉलेज की पढ़ाई छोड़ऩी पड़ी।  उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था जब उन्होंने चौकीदार का काम किया था। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में किस्मत आजमाई और सफल हुए।