Review-Viewers are liking 'Shakuntala Devi'

इस फिल्म में विद्या बालन ने बड़ी बखूबी से शकुंतला देवी का किरदार निभाया है।

कलाकारः विद्या बालन, सान्या मल्होत्रा, अमित साध और जिशु सेनगुप्ता

डायरेक्टरः अनु मेनन

रेटिंगः 3.5/5

मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी रिलीज हो गयी है। यह फिल्म अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई है। इस फिल्म में विद्या बालन ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से मशहूर शकुंतला देवी के किरदार में नजर आएंगी। इस फिल्म में विद्या बालन के अलावा सान्या मल्होत्रा और अमित साध भी हैं। इस फिल्म में विद्या बालन ने बड़ी बखूबी से शकुंतला देवी का किरदार निभाया है। शकुंतला देवी मुश्किल से मुश्किल मैथ्स की कैलकुलेशन बड़ी आसानी से कर देती थीं। शकुंतला देवी का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया था।

कर्नाटक में रहने वाली शकुंतला देवी बचपन से मैथ की जीनियस रही हैं। वह अपनी शर्तों पर अपनी जिंदगी जीती हैं। शकुंतला देवी के पिता (प्रकाश बेलावडी) ने बचपन में ही उनका हुनर पहचान लिया था। शकुंतला देवी ने महज 6 साल की उम्र में यनिवर्सिटी में अपनी प्रतिभा दिखाई थी। इसके बाद वह अपने पिता के साथ-साथ लंदन चली गईं। यही से शकुंतला देवी के गणित का सफ़र शुरू होता है। वह पूरी दुनिया में अपनी कैलकुलेशन की वजह से पॉपुलर हो जाती हैं। शकुंतला की कैलकुलेशन कम्पुटर जैसी थी। वह बहुत आसानी से बड़ी से बड़ी संख्या को कैलकुलेट कर लेती थीं। इस फिल्म में शकुंतला देवी की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में बताया गया है। इस फिल्म में सान्या मल्होत्रा शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा के किरदार में नजर आ रही हैं। एक तरफ पूरी दुनिया शकुंतला देवी की प्रतिभा को देखकर हैरान हो जाती है, तो वहीं दूसरी तरफ, शकुंतला और उनकी बेटी में बनती नहीं।

डायरेक्टर अनु मेनन ने बेहतरीन तरीके से शकुंतला देवी की जिंदगी को फिल्म को दर्शाया है। शकुंतला देवी को एक निडर और खुद के फैसले खुद लेने वाली महिला दिखाया गया है। कहते है न, ‘कमियाबी हासिल करने पर लोग काफी ओवर कॉन्फिडेंड हो जाते हैं’। ऐसा ही कुछ शकुंतला देवी के साथ भी हुआ। उन्होंने अपने ओवर कॉन्फिडेंस में इंदिरा गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया था। लेकिन, इस चुनाव में वह बुरी तरह से हार गईं। बड़ी से बड़ी संख्या का कैलकुलेशन करने वाली शकुंतला देवी की पर्सनल लाइफ काफी उलझी हुई है।

कलाकारों की एक्टिंग की बात करें तो, इस फिल्म में विद्या बालन ने शकुंतला देवी का किरदार बखूबी निभाया है। वह पूरी तरह शकुंतला देवी के किरदार में रम गईं हैं। फिल्म में शकुंतला देवी के पति परितोष बनर्जी के किरदार में जिशू सेनगुप्ता नजर आ रहे हैं। वहीं, शकुंतला देवी की बेटी अनुपम के किरदार में सान्या मल्होत्रा नजर आ रही हैं। इन दोनों ने अपना किरदार के साथ न्याय किया है।