Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस यानी वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन (माहवारी से जुड़ी साफ-सफाई) डे (World Menstrual Hygiene Day) मनाया जाता है। हर महिला इस मासिक चक्र से गुजरती है। मासिक धर्म प्रकृति से जुड़ी प्रक्रिया है. इस दिवस को मनाने की शुरुआत 2014 में हुई थी. इसे मनाने का मकसद (Purpose) यही है कि लड़कियों/महिलाओं को पीरियड्स के उन खास दिनों में स्वच्छता (Cleanliness) और सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके. महिलाओं के पीरियड्स आमतौर पर 28 दिनों के भीतर आते हैं, ये पांच दिनों तक रहता है।  इसी कारण इस खास दिवस को मनाने के लिए साल के पांचवें महीने मई की 28 तारीख को चुना गया। 

    ऐसे में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर, बॉलीवुड एक्ट्रेस संजना सांघी (Sanjana Sanghi) ने आरोहण एनजीओ में लड़कियों के साथ एक स्वस्थ अवधि के मिथकों, क्या करें और क्या न करें के बारे में डिजिटल रूप से बात की। उनके बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन बिताने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, संजना ने अपना सोशल मीडिया लिया और साझा किया, “आरोहण में मेरी लड़कियों के साथ विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाने का कोई दूसरा तरीका नहीं है! सबसे खास 7 साल की लंबी यात्रा।’

     संजना ने आगे कहा, “मैंने आप लड़कियों को बड़े होते देखा है और मासिक धर्म स्वास्थ्य से संबंधित #BreakTheTabbo और Bust मिथकों की मदद करने के लिए मुझे आप पर बहुत गर्व है। आप सभी मेरी ताकत हैं।”  संजना सांघी आरोहण के साथ एक थॉट पार्टनर हैं और लड़कियों को उनकी मूल अवधि स्वच्छता किट प्राप्त करने में मदद करने के लिए उनके साथ मिलकर काम कर रही हैं और युवा लड़कियों को स्वच्छता से अपने पीरियड्स को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।