Shabana Azmi encircles government over SOPs

Loading

मुंबई. एक टेलीविजन शो से वरिष्ठ अभिनेता को हटा कर कम उम्र के अभिनेता को रखने के बाद बॉलीवुड में बवाल मच गया हैं। बॉलीवुड अभिनेताओं जैसे शबाना आज़मी, हेमा मालिनी, परेश रावल और अन्य कलाकारों ने सरकार से कहा कि 65 साल से अधिक उम्र के कलाकारों को SOPs में संशोधन की सुझाव देने वाली अनुमति सेट पर नहीं दी जानी चाहिए।

शबाना आज़मी ने कथित तौर पर कहा कि वह अभी विकास खन्ना की फिल्म के एक छोटे से हिस्से के लिए शूट करना चाहती हैं। उनके अनुसार, अगर SOPs के हिसाब से देखा जाए तो वरिष्ठ अभिनेताओं के पास काम नहीं होगा। उन्होंने सरकार से यह भी सवाल किया कि क्या पॉलिटिशियन पर भी यही लागू होता है क्योंकि उनमें से अधिकांश ऐसे हैं जो 65 वर्ष से अधिक आयु के हैं। शबाना ने आगे यह भी कहा कि तकनीशियन और कलाकार समानांतर व्यवसाय नहीं चलाते हैं जहां वे अपने वित्तीय नुकसान के लिए कुछ और कर सकते हैं।

वही हेमा मालिनी ने गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर और खुद जैसे वरिष्ठ अभिनेताओं के उदाहरणों का हवाला दिया था, जो उनके पिछले और आने वाले प्रोजेक्ट को पूरा करने से प्रतिबंधित है। परेश रावल ने कहा कि वरिष्ठ कलाकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपाय शुरू किए गए हैं और निर्माताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सेट में सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय हों। भारत सरकार द्वारा मार्च में पूर्ण रूप से लॉकडाउन की घोषणा के बाद सभी शूटिंग रोक दी गई थी। अब अनलॉक 1.0 के एक हिस्से के रूप में, शूटिंग धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रही है।

स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर या एसओपी (Standard Operating Procedure or SOP) एक ऐसा डॉकयुमेंट होता है जिसमें किसी काम को करने के लिए स्टेप-बॉय-स्टेप सारी इन्फॉर्मेशन दी हुई होती है। अब स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) गाइडलाइन के तहत की शूटिंग की जा सकती हैं। SOPs के अंतर्गत आने वाली गाइडलाइन कुछ इस प्रकार है। हाथ धोना और सैनिटाइजेशन सेट पर अनिवार्य हैं। हर क्रू मेंबर के पास ट्रिपल लेयर मास्क और ग्लव्स होने चाहिए। हर रोज़ सेट सैनेटाइज किया जाएगा और सैनेटाइजेशन का काम सरकारी एजेंसिया करेंगी।  को ही दिया जाएगा। शुरूआती तीन महीनों में सेट पर दो जूनियर लेवल MBBS Doctor, एक सर्टिफ़ाइड नर्स दो अलग शिफ़्ट पर सेट पर मौजूद रहेंगे। एक एंबुलेंस भी सेट पर Stand By Mode पर रहेगी। 60 से ऊपर सीनियर आर्टिस्ट को शुरूआती तीन महीने सेट पर न आने की हिदायत दी गई है।