Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: तमिल सिनेमा (Tamil Cinema) के दिग्गज फिल्म निर्देशक (Film Director) जीएन रंगराजन (GN Rangarajan) का आज 90 साल की उम्र में निधन (GN Rangarajan Death) हो गया है। रंगराजन ने आज सुबह करीब 8:45 मिनट पर आखिरी सांस ली। बढ़ती उम्र के कारण उन्हें काफी बीमारियों ने घेर लिया था। उनके बेटे और फिल्म निर्देशक जीएनआर कुमारावेलन (GNR Kumaravelan) इस बात की जानकारी दी। कुमारवेलन भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री में निर्देशक के तौर पर काम करते हैं।

    जीएनआर कुमारावेलन ने अपने पिता की फोटो को सोशल मीडिया पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने लिखा- “मेरे पिता, मेरे मेंटर, मेरे प्यार आज सुबह 8:45 बजे गुजर गए।  मुझे आप सबकी दुआओं की इस मुश्किल वक्त में जरूरत है जिससे मेरे परिवार को इस दुख को झेलने में ताकत मिलती रहे।”

    कमल हासन ने एक बहुत ही भावुक पोस्ट अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया। इस पोस्ट को शेयर करते हुए कमल हासन ने कैप्शन में लिखा – ‘मैंने एक भाई खो दिया है जिसने बिना किसी शर्त के खूब प्यार दिया। निर्देशक जीएन रंगराजन को श्रद्धांजलि।’कमल हासन ने अपने इस पोस्ट में यह भी बताया कि रंगराजन ने उनसे इतना प्यार करते थे कि उन्होंने अपने घर का नाम कमल ईल्लम रखा था. उस घर को अब 30 साल हो चुके हैं. कमल हासन ने लिखा- ‘जब से मैंने फिल्मों में प्रवेश किया और जीएन रंगराजन की मृत्यु तक, उन्होंने मुझ पर बिना शर्त प्यार बरसाया। अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने तमिल सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने बहुत सी ऐसी फिल्मों का निर्देशन किया जिन्हें अभी भी प्रशंसकों द्वारा पसंद किया जाता है और फिर से देखा जाता है।  उनके नक्शे कदम पर चलते हुए उनके बेटे जीएनआर कुमारवेलन भी सिनेमा में हैं।’

    निर्देशक जीएन रंगराजन के निधन से तमिल फिल्म इंडस्ट्री में दुख की लहर दौड़ गई है. उनके चाहने वाले निर्देशक को अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं. आपको बता दें कि निर्देशक जीएन रंगराजन ने कमल हासन (Kamal Haasan) के साथ कई फिल्मों में काम किया है. ‘महारसन’, ‘कल्यानारमन’, ‘एलम इनबामयम’, ‘कादल मीनगल’, ‘मुथू एनगल सोथू’, ‘पल्लवी मीनदम पल्लवी’, ‘अदुथातु अल्बर्ट’, जीएन रंगराजन की प्रमुख फिल्मों में शामिल हैं. कमल हासन और श्रीदेवी (Kamal Haasan Sridevi) की सुपरहिट फिल्म ‘मीनदम कोकिला’ (Meendum Kokila) ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इस फिल्म में श्रीदेवी (Sridevi) के रोल की खूब सराहना हुई थी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस तमिल (Best Actress Tamil) का फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare Award) भी मिला था।