Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) के दोस्त और प्रोड्यूसर संदीप सिंह(Sandeep Singh)  ने विवादास्पद स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर (Veer Savarkar)  की कहानी ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’ को बयां करने के लिए जाने-माने निर्देशक महेश वी मांजरेकर (Mahesh Manjrekar)  को साइन किया है। सावरकर की कहानी का अधिकार हासिल करने वाले संदीप सिंह ने उनकी 138 वीं जयंती पर फिल्म की घोषणा 

    फिल्म की अनाउंसमेंट करते हुए संदीप ने कहा, “वीर सावरकर की सराहना के साथ ही समान रूप से उनकी आलोचना भी की जाती है। उन्हें आज ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्तित्व के रूप में पेश किया जाता है, लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए हैं कि क्योंकि लोग उनके बारे में बहुत कुछ नहीं जानते। कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि वह हमारे स्वतंत्रता संग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे और हमारी कोशिश उनकी जिंदगी और उनके जीवन के सफर को दर्शकों के सामने लाना है।”

    संदीप ने आगे कहा, ‘जहां एक तरफ बहुत लोग स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका के लिए वीर सावरकर का बहुत सम्मान करते हैं, वहीं कुछ दूसरे लोग स्वतंत्रता संग्राम में और उसके बाद उनकी भूमिका के साथ ही हिंदुत्व के दर्शन के लिए उनकी आलोचना भी करते हैं। लेकिन विनायक दामोदर सावरकर की कहानी लोगों के सामने लाने की जरूरत है और इसी भावना से प्रेरित होकर हम इस फ़िल्म का निर्माण करने जा रहे हैं।’

    महेश वी मांजरेकर ने कहा, “मैं हमेशा से वीर सावरकर के जीवन और उनके समय को लेकर आकर्षित रहा हूं। मेरा मानना है कि वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें इतिहास में उनका उचित स्थान नहीं मिला…उनका हक नहीं मिला। उनके जीवन  ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया होगा। मैं जानता हूँ कि एक निर्देशक के तौर पर, यह मेरे लिए एक चुनौती होगी, लेकिन मैं इस चुनौती को स्वीकार करना चाहता हूं।”    

    वीर सावरकर ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वह हिंदू महासभा के सदस्य भी थे। अपनी मृत्यु के पचपन साल बाद भी राजनीतिक स्पेक्ट्रम के दोनों पक्षों में वह सशक्त प्रतिक्रियाएँ जगाते रहे हैं। 28 मई को इस महान स्वतंत्रता सेनानी की 138वीं जयंती है। स्वातंत्र्यवीर सावरकर को लंदन, अंडमान और महाराष्ट्र में शूट किया जाएगा। यह फिल्म भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और इतिहास की दास्तां को एक नया रूख देगी।