The highest viewers of films in India on Netflix worldwide

नेटफ्लिक्स (Netflix) ने गुरुवार को कहा कि दुनिया भर में उसके मंच पर फिल्मों के सबसे अधिक दर्शक भारत के हैं।

नयी दिल्ली. नेटफ्लिक्स (Netflix) ने गुरुवार को कहा कि दुनिया भर में उसके मंच पर फिल्मों के सबसे अधिक दर्शक भारत के हैं और बच्चों, नॉन-फिक्शन और कोरियाई नाटकों जैसी श्रेणियों में कंटेंट की खपत तेजी से बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में सस्ते डेटा टैरिफ और किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता के कारण नेटफ्लिक्स(Netflix) , अमेजन प्राइम (Amazon Prime Video) और डिजनी हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) जैसे प्रमुख ओवर दि टॉप (OTT) कंपनियों ने तेजी से वृद्धि की है।

कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान भी ऑनलाइन वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीमिंग जैसी सेवाओं का उपयोग बढ़ा। नेटफ्लिक्स इंडिया की उपाध्यक्ष (कंटेंट) मोनिका शेरगिल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर भारत में नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा फिल्में देखी जाती हैं और पिछले साल भारत में हमारे 80 प्रतिशत सदस्यों ने हर सप्ताह कम से कम एक फिल्म देखी।”

उन्होंने आगे कहा कि सबसे लोकप्रिय थ्रिलर ‘रात अकेली है’ रहा, जबकि सर्वाधिक लोकप्रिय एक्शन फिल्में ‘एक्सट्रैक्शन’, ‘मलंग’, और ‘द ओल्ड गार्ड’ थीं, और सबसे लोकप्रिय कॉमेडी फिल्म ‘लूडो’ थी। उन्होंने बताया कि 2020 में नॉन-फिक्शन श्रृंखलाओं को इससे पिछले साल के मुकाबले 250 प्रतिशत अधिक देखा गया, जबकि डॉक्युमेंट्री को 100 प्रतिशत अधिक देखा गया।