यह हैं बैंगलोर के सर्वश्रेष्ठ और सुंदर पर्यटन स्थल

Loading

बैंगलोर भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी है. यह शहर 16वीं शताब्दी में बसा और ‘बागों के शहर’ के नाम से भी जाना जाता है. यहां अनेक आकषर्क उद्यान है, जिनकी जितनी तारीफ की जाए कम है. बैंगलोर अंग्रेजों के लिए उनके गर्मी के मौसम में राहत का ठिकाना बन जाता था. यह शहर टीपू सुल्तान और हैदर अली जैसे राजाओं की राजधानी भी रहा है. तो आइए जानते हैं, बैंगलोर की कुछ आकर्षक जगहों के बारे में.

बैंगलोर पैलेस
बैंगलोर पैलेस अपने शानदार शाहीपन के लिए जाना जाता है. 1879 में निर्मित, विशाल महल 45,000 वर्ग फुट में फैला है, और इसकी दीवारों पर ट्यूडर और स्कॉटिश गॉथिक वास्तुकला का एक अद्भुत मिश्रण है. यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रॉक शो और शादियां भी की जाती है. यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है.

टीपू सुल्तान महल
1781 और 1789 के बीच निर्मित, टीपू सुल्तान के महल को ‘रश-ए-जन्नत’ के रूप में जाना जाता था. जिसका मतलब सुख का निवास होता है. यह अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा बनाए गए एक संग्रहालय और सर्वश्रेष्ठ बैंगलोर पर्यटन स्थलों में से एक है.

लाल बाग
लालबाग बॉटनिकल गार्डन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है. यह वनस्पति कलाकृति, पौधों के वैज्ञानिक अध्ययन और पौधों के संरक्षण के लिए भी जाना जाता है. यह उद्यान 240 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और यहां पौधों की करीब 1854 प्रजातियां हैं. बगीचे के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि, यहां लाल बाग रॉक लगे हैं, जिसकी उम्र अनुमानित 3000 मिलियन वर्ष से भी ज्यादा बताई जाती है. 

उल्सूर झील
इस झील को शुरू में हल्सूर या अलसुर के नाम से जाना जाता था. यह शहर की सबसे बड़ी झीलों में से एक है और इसके अंदर कई द्वीप हैं. यह अपनी नौका विहार सेवाओं के लिए जाना जाता है.

शिव मंदिर
इस मंदिर में भगवान शिव और भगवान गणपति की सुंदर मूर्तियां हैं. मंदिर के बाहर विशाल 65 फुट लम्बी भगवान शिव की सफेद संगमरमर की मूर्ति बनी है, जो एक कृत्रिम (Artificial) पूल से घिरी हुई है. शहर में इसे पसंदीदा स्थानों में से एक माना जाता है.

– मृणाल पाठक