रामगोपाल के स्टूडियो में एक कमरे का नाम उर्मिला मातोंडकर

मुंबई: उर्मिला आज 46 वर्ष की हो गई हैं। उन्होंने फिल्म जगत सहित राजनीति में भी अपना दाव अजमाया हलाकि वहां उन्हें सफलता नहीं मिल पाई लेकिन फिल्मों में उन्होंने खूब नाम कमाया हैं। उर्मिला ने हिंदी ही

मुंबई: उर्मिला आज 46 वर्ष की हो गई हैं। उन्होंने फिल्म जगत सहित राजनीति में भी अपना दाव अजमाया हलाकि वहां उन्हें सफलता नहीं मिल पाई लेकिन फिल्मों में उन्होंने खूब नाम कमाया हैं। उर्मिला ने हिंदी ही नहीं बल्कि मराठी, तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। मुख्य अभिनेत्री के तौर पर उर्मिला की पहली फिल्म निर्देशक एन चंद्रा की ‘नरसिम्हा’ थी। उर्मिला की निजी जिंदगी की बात करे तो उन्होंने काफी समय तक शादी नहीं की थी। 

उनका नाम फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने निर्देशक रामगोपाल वर्मा के साथ भी काफी जोड़ा गया। उर्मिला को बॉलीवुड में पहचान भी रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ से ही मिली थी। यह फिल्म साल 1995 में रिलीज हुई थी। उर्मिला ने इस फिल्म में काफी बोल्ड सीन्स किए हैं। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड में नॉमिनेट भी किया गया था। रामगोपाल वर्मा के साथ उर्मिला ने ‘सत्या’, ‘जंगल’, ‘प्यार तूने क्या किया’ और ‘भूत’ जैसी फिल्मों में काम किया। 

उर्मिला का करियर आगे बढ़ाने में रामगोपाल वर्मा का बड़ा हाथ हैं। लेकिन वही उर्मिला के खत्म होते करियर का भी कारण बने। क्योंकि उनके साथ जब से उर्मिला ने काम करना शुरू किया तो कई निर्देशकों ने उन्हें अपनी फिल्मों में लेने से इनकार कर दिया। इस कारण उनके लिए कई रास्ते शुरू में ही बंद हो गए। ख़ास बात यह है कि रामगोपल के स्टूडियो का नाम ‘कंपनी’ हैं। एक इंटरव्यू में राम गोपाल ने बताया था कि उसमें से एक कमरे का नाम उर्मिला मातोंडकर के नाम पर भी रखा गया है। 

कुछ समय बाद उर्मिला और रामगोपाल वर्मा की नज़दीकियों की भी चर्चा इंडस्ट्री में होने लगी। यह सब होने के बाद एक समय ऐसा भी आया जब रामगोपाल वर्मा ने उर्मिला को अकेला छोड़ दिया तब उनके पास कोई आप्शन नहीं बचा और उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गई और कुछ वक्त बाद वह पर्दे पर दिखना बंद हो गई।  

हालांकि उन्होंने 2016 में 10 साल छोटे मॉडल और कश्मिरी बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर से शादी कर ली। उर्मिला, मोहसिन से मनीष मल्होत्रा के जरिए मिली थी। मोहसिन का कपड़ों का कारोबार है, साथ ही उन्होंने जोया अख्तर की फिल्म ‘लक बाय चांस’ में अभि‍नय भी किया हैं। उर्मिला अब अपनी शादी शुदा ज़िंदगी के लुफ्त उठा रही हैं।