पुण्यतिथि : इस एक्ट्रेस के प्यार में पागल थे यश चोपड़ा

उनकी हर फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

मुंबई. एक ज़माने के मशहूर निर्देशक और निर्माता यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने आज ही के दिन  इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उन्होंने अपनी सुपरहिट फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था। उनकी हर फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इसलिए उनकी फिल्में आज भी लोगों को काफी पसंद हैं। यश चोपड़ा (Yash Chopra) की फिल्मों में एक खूबसूरत लव स्टोरी देखने को मिलती थी। बड़े पर्दे पर लव स्टोरी दिखाने वाले यह निर्देशक असल जिंदगी में भी एक एक्ट्रेस के प्यार में पागल हो गए थे। वह इस एक्ट्रेस के साथ शादी करना चाहते थे। हालाँकि, किसी वजह से उनकी शादी नहीं हो पाई। 

60 और 70 के दशक में, यश चोपड़ा (Yash Chopra) और एक्ट्रेस मुमताज़़ के बीच अफेयर होने की चर्चा हो रही थी। उस ज़माने में मुमताज़ की खूबसूरती पर हर कोई फ़िदा हो जाता था। हालांकि, यह कहा जाता है कि मुमताज़ को यश चोपड़ा (Yash Chopra) से प्यार था। वास्तव में, वे दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। इसीलिए उन्होंने शादी करने का फैसला किया।

साल 1969 में रिलीज हुई फिल्म ‘आदमी और इंसान’ के लिए एक्ट्रेस सायरा बानो को लीड एक्ट्रेस की भूमिका में लिया गया। वहीं, मुमताज़़ को सपोर्टिंग रोल में कास्ट किया गया था। लेकिन अपने प्यार के ख़ातिर यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने फिल्म में मुमताज़ के लिए स्पेशल गीत फिल्माया था। इस फिल्म के बाद मुमताज़ और यश चोपड़ा (Yash Chopra) के अफेयर की काफी चर्चा होने लगी। 

यश और मुमताज़ के रिश्ते के बारे में सुनने के बाद, यश के भाई बी। आर चोपड़ा मुमताज़ के घर गए। बी। आर चोपड़ा ने यश और मुमताज़ की शादी की बात की। लेकिन, शादी के बाद मुमताज़ को अपना करियर छोड़कर घर संभालना पड़ेगा। इस वजह से मुमताज़ के परिवार ने इस रिश्ते के लिए मना कर दिया। इसके बाद मुमताज़ और यश चोपड़ा (Yash Chopra) अलग हो गए। 

कुछ दिनों बाद यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने पामेला सिंह से शादी कर ली। दूसरी ओर मुमताज़ ने अपने करियर पर ध्यान केंद्रित किया। कुछ दिनों के बाद मुमताज़ और एक्टर राजेश खन्ना के अफेयर की बातें होने लगी। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं। हालांकि, उनका रिश्ता लंबे समय तक नहीं चला। मुमताज़ ने आखिरकार एक बिजनेसमैन से शादी करके फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया।