Munmun Dutt

    मुंबई: एक वक्त था जब ऑफिस या घरों में यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ का सामना करने वाले लोग अपने साथ हुई घटनाओं को शेयर करने की बजाय चुपचाप बैठते थे। हालांकि इन बीते सालों में हमने उन्हें सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफॉर्म पर उन घटनाओं के बारे में बोलते हुए देखा है, जिनके बारे में सुनकर सब शॉक्ड रह गए। सिर्फ आम लोग ही नहीं, बल्कि सेलेब्स भी यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ का सामना करने के बारे में खुलकर बात करते दिखे। अपने साथ-साथ उन्होंने दूसरों को भी इसके बारे में बोलने और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया। सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा की बबीता जी यानि मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) के जिंदगी में दो ऐसी घटाएं घटी जिससे उन्हें मर्दों को लेकर एक अजीब सी नफरत पैदा होने लगी।

    घटना साल 2008 की है जब मुनमुन फिल्म एक्टर अरमान कोहली को डेट कर रही थीं। वैलेंटाइन डे के मौके पर उनके बॉयफ्रेंड अरमान ने उनके साथ मारपीट की थी। नतीजा ये हुआ कि मुनमुन और अरमान रिश्ता जल्द ही खत्म हो गया। वैसे बिग बॉस में नजर आ चुके अरमान कोहली के गुस्से से हर कोई वाकिफ है। मुनमुन के साथ बॉयफ्रेंड अरमान कोहली ने वैलेंटाइन डे के दिन मारपीट की।इसके बाद मुनमुन ने अपने साथ हुए इस अपराध की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी। ये मामला कोर्ट तक पहुंचा था। जिसके बाद अरमान को अपने बर्ताव के लिए माफी मांगनी पड़ी और फाइन भी भरना पड़ा था।

    मुनमुन दत्ता ने बीते कुछ साल पहले #MeToo में अपने जिंदगी का सबसे कड़वा अनुभव शेयर किया था।उन्होंने कहा, ‘हर महिला को कभी ना कभी यौन शोषण का सामना करना पड़ता है और ये हर उम्र में होता है। बचपन में मैं पड़ोस में रहने वाले एक अंकल से डरती थी, क्योंकि जब भी वह मुझे अकेला पाते वह मुझे जकड़ लेते थे और धमकी देते थे कि मैं इस बात को छिपाकर रखूं।’ इसके साथ उन्होंने कहा था, ’13 साल की उम्र में मेरे ट्यूशन टीचर ने मेरे अंडरपैंट्स में अपना हाथ डाला था । उस वक्त मैं समझ नहीं पाई कि यह बात अपने पैरेंट्स को कैसे बताई जाए। मेरे अंदर तब मर्दों को लेकर एक अजीब सी नफरत पैदा होने लगी, क्योंकि मुझे लगता था कि यही वह अपराधी है।’