90 साल की उम्र में अभिनेता विलियम शैटनर ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले सबसे बुजुर्ग शख्स बने

    At the age of 90, actor William Shatner created history, becoming the oldest person to travel in space: ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड रॉकेट-कैप्सूल ने सफलतापूर्वक दूसरी बार अंतरिक्ष में उड़ान भरी। अंतरिक्ष में इस बार 90 साल के कनाडाई अभिनेता विलियम शैटनर (William Shatner) ने भी यात्रा की है। इस अंतरिक्ष यात्रा के साथ एक इतिहास बन गया है। अभिनेता विलियम शैटनर अब अंतरिक्ष ने यात्रा करने वाले सबसे बुजुर्ग शख्स बन गए हैं। बता दें, बुधवार को ब्लू ओरिजिन का रॉकेट अमेरिका के टेक्सास में रेगिस्तान पर लैंड हुआ है। अंतरिक्ष में यात्रा करने के लिए चार सदस्य गए थे, जिसमें से एक विलियम शैटनर भी एक थे। यह चारों सफेद रंग के फुटबॉल जैसे आकार वाले 60 फीट लंबे शेफर्ड के जरिए अंतरिक्षयान में गए थे। 

    अंतरिक्ष यात्रा के दौरान इन चारों ने यात्रियों ने लगभग तीन से चार मिनट तक भारहीनता का अनुभव किया। इन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा से ऊपर से यात्रा की। इस सीमा पृथ्वी से लगभग 62 मील (100 किमी) ऊपर है। इसके बाद इन चारों ने क्रू कैप्सूल पैराशूट टेक्सास के जरिए रेगिस्तान पर गए। 

    अभिनेता विलियम शैटनर ने जिससे यात्रा की थी वह रॉकेट पूरी तरह से ऑटोमैटिक है, इसमें कोई पायलट नहीं था। बता दें 20 जुलाई 2021 को ब्लू ओरिजिन ने पहली मानव उड़ान भरी थी।