(Photo Credits: Instagram)
(Photo Credits: Instagram)

हाल ही में सिंगर और पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने पॉलिटिक्स छोड़ने का ऐलान किया है. कुछ लोगों के लिए ये चौकाने वाली बात हो सकती है, पर जिन्हें यह पता है कि ऐसे कई फ़िल्मी सितारे हुए हैं, जिन्हें राजनीति पसंद नहीं, उनके लिए ये आम बात है.

    Loading

    मुंबई: अभी हाल ही में सिंगर और पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने पॉलिटिक्स छोड़ने का ऐलान किया है. कुछ लोगों के लिए ये चौकाने वाली बात हो सकती है, पर जिन्हें यह पता है कि ऐसे कई फ़िल्मी सितारे हुए हैं, जिन्हें राजनीति पसंद नहीं, उनके लिए ये आम बात है. फिल्मों की तरह ही राजनीति एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें अपनी किस्मत चमकाने अनगिनत लोग कदम रखते हैं लेकिन इनमें से किसी एक को आगे बढ़कर नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त होता है.

    इसके लिए धैर्य, समर्पण और बरसों की मेहनत भी लगानी पड़ती है. ग्लैमर वर्ल्ड की तरह ही राजनीति में सफल लोगों को पॉपुलैरिटी के अलावा मान-सम्मान और उनके प्रशंसकों का साथ भी प्राप्त होता है. कम ही ऐसे सितारे हुए जिन्होंने राजनीति में लंबी पारी खेलकर बतौर लीडर लोगों का दिल जीता. उनसे पहले भी कई सितारों ने कुछ ही वर्षों में राजनीति से एग्जिट लिया है.

    बाबुल सुप्रियो

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Babul Supriyo (@iambabulsupriyo)

    सुप्रियो ने 2014 में भाजपा के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की और आसनसोल सीट से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद वे मोदी मंत्रिमंडल में मंत्री भी रहे. हालांकि बीते 31 जुलाई को उन्होंने पॉलिटिक्स छोड़ने की घोषणा कर दी. खबर है कि उन्हें मनाने के लिए पार्टी के बड़े नेता लगातार उनसे मुलाकात कर रहे हैं.

    रजनीकांत

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Rajinikanth (@rajinikanth)

    साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने 12 जुलाई 2021 को अपनी पार्टी रजनी मक्कल मंदरम को भंग कर दिया. फिल्मों से लेकर राजनीति तक के क्षेत्र में लोगों का प्यार पाने वाले रजनीकांत ने कार्यकर्ताओं के साथ अपनी बैठक में कहा कि जो वो करना चाहते थे वो मौजूदा परिस्थिति के कारण पूरा न हो सका. अब भविष्य में राजनीति में एंट्री करने का उनका कोई विचार नहीं है.

    अमिताभ बच्चन

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

    बिग बी ने 1984 में बॉलीवुड से ब्रेक लेकर कांग्रेस की इलाहबाद सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा और हेमवती नंदन बहुगुणा को रिकॉर्डतोड़ वोटों से हराया था. पर राजीव गाँधी के करीबी बच्चन का मन यहाँ नहीं लगा और उन्होंने राजनीति को बाय बाय कह दिया. राजनीति छोड़ने का कारण बताते हुए अभिनेता ने बताया था कि 25 साल तक एक्टर के रूप में लोगों का मनोरंजन करने के बाद वें चाहते थे कि लोग उनकी राजनीति को भी स्वीकार करें, उनका ये फैसला गलत था.

    गोविंदा

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Govinda (@govinda_herono1)

    गोविंदा ने अपने कई इंटरव्यू में इस बात को स्वीकार किया है कि राजनीति में आने के चलते उनका फिल्मी करियर बर्बाद हुआ है. कांग्रेस पार्टी से उत्तर मुंबई के लोक सभा सांसद रह चुके अभिनेता ने राम नाइक जैसे दिग्गज को हराया. पर बाद में अपनी फिल्मों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2008 में राजनीति छोड़ दी थी.

    राजेश खन्ना

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by rajesh khanna (@rajesh.khanna_fan_page_)

    बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार माने जाने वाले राजेश खन्ना का राजनीतिक सफर कुछ ही समय का रहा. कांग्रेस के नेता रहे राजेश खन्ना ने 1992 में शत्रुघ्न सिन्हा को हराया. सांसद के रूप में कुछ वर्ष सक्रिय रहने के बाद उन्होंने 1996 में अपने पद से इस्तीफा देकर राजनीति से संन्यास ले लिया.

    शेखर सुमन

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Shekhar Suman (@shekhusuman)

    शेखर सुमन ने 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की पटना साहिब सीट से शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ चुनाव लड़ा था जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा. फरवरी 2012 में उन्होंने पार्टी से अपना इस्तीफा दे दिया. पत्रकारों से हुई बातचीत में उन्होंने कहा था कि अब वो राजनीति में कभी कदम नहीं रखेंगे. हालाँकि शत्रुघ्न सिन्हा का भी राजनीतिक सफर डांवाडोल वाला ही रहा है.

    उल्लेखनीय है कि धर्मेंद्र, रेखा और दिलीप कुमार जैसे मशहूर सितारे भी संसद के गलियारे में पहुंचे, लेकिन मुद्दों को उठाने और सियासी दांव-पेंच खेलने में ये फिसड्डी साबित हुए. जिसके चलते इनके पॉलिटिकल करियर ने बेहद कम समय में दम तोड़ दिया.