वेनिस महोत्सव के लिए आदित्य विक्रम सेनगुप्ता की ‘वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता’ मूवी का चयन

     मुंबई. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता आदित्य विक्रम सेनगुप्ता की तीसरी बंगाली फीचर फिल्म ‘वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता’ को 78वें वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के ओरिजोंटी (होराइजंस) खंड में चुना गया है।

    एक से 11 सितंबर तक आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित फिल्म समारोह में जाने वाली यह भारत की एकमात्र फिल्म है। इस वर्ष महोत्सव की फिल्म सूची का अनावरण कलात्मक निर्देशक अल्बर्टो बारबेरा और ला बिएननेल डि वेनेज़िया के अध्यक्ष रॉबर्टो सिकुटो ने सोमवार को किया।

    सेनगुप्ता की पहली फिल्म “लेबर ऑफ लव” ने 2014 में इस फिल्म महोत्सव के वेनिस डेज खंड में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू के लिए फेडोरा पुरस्कार जीता था, जबकि उनकी दूसरी फिल्म, “जोनकी” का प्रीमियर अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव रॉटरडैम 2018 में हुआ था। “लेबर ऑफ लव” ने एक निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता था। यह फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित है।

    सेनगुप्ता ने एक बयान में कहा, “वेनिस किसी भी फिल्म निर्माता के लिए एक सपना होता है और हम एक बंगाली फिल्म के साथ वापस आने पर बेहद आभारी और उत्साहित हैं, खासकर सत्यजीत रे की 100वीं जयंती पर।” उन्होंने इस फिल्म को कोलकाता शहर और इसके लोगों के लिए व्यक्तिगत अनुभूतियों और भावनाओं की परिणति बताया है, खासकर जब यह तेजी से बदलती दुनिया को पकड़ने की कोशिश करती है। (एजेंसी)