Adipurush
Photo: Instagram

Loading

मुंबई: निर्माता भूषन कुमार की फिल्म ‘आदिपुरुष’ को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। हाल ही में इस फिल्म का नया पोस्टर रिलीज किया गया था जिसमें श्रीराम को बगैर जनेऊ और माता सीता को बगैर सिंदूर के दिखाया गया था। इस पोस्टर को लेकर मुंबई हाई कोर्ट के एडवोकेट आशीष राय और पंकज मिश्रा ने निर्माता-निर्देशक सहित फिल्म के कलाकारों के खिलाफ मुंबई के साकीनाका पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज़ है। 

पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 295 (ए), 298, 500, 34 के तहत FIR दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। शिकायत में हिंदू माइथोलॉजी के कैरेक्टर्स को ठीक ढंग से ना दिखाने और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। शिकायतकर्ता संजय दीनानाथ तिवारी ने इस फिल्म के पोस्टर पर सख्त एतराज जताते हुआ कहा कि ये सनातन धर्म के पारंपरिक मूल्यों और रिवाजों का अपमान है। 

फिल्म के कलाकारों के पहनावे पर आपत्ति जताते हुए शिकायतकर्ता ने कहा कि फिल्म में जिस तरह हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ रामचरित मानस को आधार बनाकर कलाकारों की रूप-रेखा तैयार की गई है उससे फिल्म से जुड़े लोगों की मानसिकता का पता चलता है। 

आपको बता दें कि ‘आदिपुरुष’ ‘रामचरितमानस’ में वर्णित मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जीवनी पर बनाई गई है। फिल्म में प्रभाष और कृति शेनन मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का पहला पोस्टर पिछले 30 मार्च को रिलीज किया गया था, जिसके बाद कई हिंदू संगठनों ने इस पर आपत्ति जताते हुए आंदोलन की चेतावनी दी थी। मामला दर्ज़ होने के बाद पूरा विवाद तूल पकड़ता नज़र रहा है।