New Parliament Building
Photo - Twitter

Loading

मुंबई : भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज, 28 मई को पूजा और हवन करने के बाद नए संसद भवन (New Parliament Building) का उद्घाटन करेंगे। इस प्राउड फील मूवमेंट से सभी काफी खुश हैं। वहीं बॉलीवुड (Bollywood) सेलेब्स ने भी नए संसद भवन को लेकर अपनी खुशी जाहिर की है साथ ही संसद भवन का वीडियो भी अपने सोशल मीडिया के जरिए शेयर किया है।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा, “देश की संसद के नए भवन का उद्घाटन हो रहा है और एक पूर्व सांसद के रूप में इस क्षण के लिए मेरी शुभकामनाएं। हालांकि मैं यह जानना चाहूंगा कि यह किस आकार में है और इसका धर्मशास्त्रीय, पौराणिक, ज्योतिषीय मतलब क्या है। बस।”

वहीं बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनुपम खेर ने अपने ट्विटर हैंडल से नई संसद भवन का वीडियो शेयर करते हुए एक कविता लिखा है। उन्होंने लिखा, “यह भवन सिर्फ एक भवन नहीं, यह ठिकाना है 140 करोड़ देशवासियों के सपनों का। यह प्रतीक है उनकी आशाओं का, यह हस्ताक्षर है उनके स्वाभिमान का। यह जयघोष है दुनिया के सबसे बड़े जनतंत्र का, यह मंदिर हैं हमारे लोकतंत्र का।

इसकी नींव में वसुदैव कुटुंबकम का भाव है, इसकी ईंट ईंट दुनिया से हमारा संवाद है। इसकी दीवारें हमारी आस्था सी अटूट हैं, इसकी छत हमारी एकता का मूर्त रूप है। यह दिखाता है कि इंडिया कितना यंग है, यह बताता है हमारी चाहतों में कितना दम है। यह जश्न है हमारे गौरवमयी इतिहास का, यह पर्व है एक नए आगाज का। इसके उद्घाटन पर पूरे देश में त्यौहार जैसा हर्ष है, मेरा संसद भवन, मेरा गर्व है!!”

एक्टर शाहरुख खान ने भी अपने ट्विटर हैंडल से नए संसद भवन का वीडियो शेयर करते हुए वॉइस ओवर दिया है। वीडियो के बैकग्राउंड में शाहरुख खान की फिल्म ‘स्वदेस’ का थीम बजता सुनाई दे रहा है। वीडियो में शाहरुख खान कहते हैं, “भारत का नया संसद भवन हमारे उम्मीदों का नया घर, हमारे संविधान को संभालने वालों के लिए एक ऐसा घर जहां 140 करोड़ हिन्दुस्तानी एक परिवार हैं। ये नया घर इतना बड़ा हो कि इसमें देश के हर प्रांत, प्रदेश, गांव-शहर कोने-कोने के लिए जगह बन सके।

इस घर की बाहें इतनी चौड़ी हो कि देश की हर जाति-प्रजाति हर धर्म को प्यार कर सके। इसकी नजर इतनी गहरी हो कि देश के हर एक नागरिक को देख सके जान सके उनकी परेशानियों को पहचान सके। यहां सत्यमेव जयते का नारा श्लोगान नहीं विश्वास हो। यहां अशोक चक्र का हाथी-घोड़ा, शेर और खंभा लोगो नहीं हमारा इतिहास हो। जय हिंद।”

एक्टर अक्षय कुमार ने भी ट्विटर पर नए संसद भवन का वीडियो शेयर कर लिखा, “संसद के इस शानदार नए भवन को देखकर गर्व होता है। यह सदैव भारत की विकास गाथा का प्रतिष्ठित प्रतीक बना रहे।”