Prasoon Joshi Birthday
प्रसून जोशी ने भौतिक विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन किया और MBA की पढ़ाई की।

    मुंबई: आज है फिल्म मशहूर गीतकार, लेखक और सीबीएफसी के अध्यक्ष प्रसून जोशी (Prasoon Joshi) जन्मदिन (Birthday) मनाते हैं। आज प्रसून जोशी अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्रसून जोशी का जन्म 16 सितंबर 1971 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा गांव में हुआ था। गीतकार ने फिजिक्स से पोस्ट ग्रैजुएशन की और फिर एमबीए की पढ़ाई की है। इस समय वह सीबीएफसी (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) के अध्यक्ष हैं। जन्मदिन के मौके पर हम आपको प्रसून जोशी से जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं। 

    ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद प्रसून दिल्ली में एक एडवर्टाइजमेंट कंपनी के साथ जुड़े। गीतकार ने वह करीब 10 साल तक काम किया। इसके बाद गीतकार ने अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन कंपनी ‘मैकऐन इरिक्सन’ में कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे। प्रसून ना सिर्फ गाने लिखे हैं बल्कि ऐसे कई विज्ञापन हैं जिनकी उन्होंने टैग लाइन लिखा है। उनका अब तक का सबसे यादगार टैगलाइन जो उन्होंने लिखा था उनमें  ‘ठंडा मतलब कोका कोला’, ‘क्लोरमिंट क्यों खाते हैं? और दोबारा मत पूछना’ शामिल है। इन टैग लाइन के लिए वह पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं।

    प्रसून जोशी को बचपन से ही पढ़ने-लिखने का बहुत शौक था। 17 साल की उम्र में ही उन्होंने अपनी पहली किताब ‘मैं और वो’ को लिख दिया था। हिंदी फिल्मों की बात करें तो उन्होंने अपना करियर राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘लज्जा’ के साथ शरू किया। इसके बाद तो उन्होंने दिल्ली- 6, सत्याग्रह, गजनी, लंदन ड्रीम्स, तारे जमीं पर, रंग दे बसंती, हम तुम , और ब्लैक, जैसी कई हिट फिल्मों के लिए गाने लिखे है।

    प्रसून जोशी उस वक्त चर्चा में आए जब साल 2017 में उन्होंने लंदन में प्रधानमंत्री मोदी का दो घंटे 20 मिनट तक इंटरव्यू लिया। इसी के साथ वह पीएम का सबसे लंबा इंटरव्यू लेने वाले कवि और लेखक बन गए। गीतकार ने अपने गानों के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं। वह 2 बार नेशनल फिल्म अवार्ड्स भी जीत चुके है।