Aamir Khan
Photo- Social Media

Loading

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr. perfectionist) यानी आमिर खान (Aamir Khan) आज अपना 58वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 14 मार्च, 1965 को मुंबई (Mumbai) में ताहिर हुसैन, एक फिल्म निर्माता और ज़ीनत हुसैन के यहां हुआ था। एक्टर एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आमिर खान चार भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। उनका एक भाई फैसल खान और दो बहनें, फरहत और निखत खान हैं। आमिर खान एक एक्टर के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने 30 से अधिक वर्षों के अपने करियर में इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दिया हैं। जिसके लिए वो कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किए जा चुके हैं। साथ ही उन्हें 2003 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से भी नवाजा गया है।

उन्होंने 2017 में चीन सरकार से मानद उपाधि प्राप्त की है। आमिर खान साल 1973 में अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्म ‘यादों की बारात’ में एक बाल कलाकार के रूप में दिखाई दिए। बाद में 1984 में वो फिल्म ‘होली’ में अहम भूमिका में नजर आए थे। जिसके बाद वो ‘कयामत से कयामत तक’, ‘राख’, ‘दिल’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘सरफ़रोश’, ‘गजनी’, ‘3 इडियट्स’, ‘धूम 3’, ‘पीके’ और ‘दंगल’ जैसी फिल्मों में अपने अहम भूमिका में दिखाई दिए। आमिर खान आखिरी बार फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में नजर आए थे। उनकी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। 1999 में आमिर खान ने प्रोडक्शंस की स्थापना की, जिसकी पहली फिल्म ‘लगान’ थी। एक्टर ने फिल्म ‘तारे ज़मीन पर’ के साथ अपने निर्देशन करियर की शुरुआत की।

आमिर खान ने 18 अप्रैल 1986 को रीना दत्ता से शादी की। जिनसे उनके दो बच्चे एक बेटा जुनैद और एक बेटी इरा है। दिसंबर 2002 में, उन्होंने तलाक के लिए अर्जी दी थी। 28 दिसंबर 2005 को, आमिर खान ने किरण राव से शादी की। कपल ने सरोगेट के जरिए अपने बेटे आजाद राव खान का वेलकम किया। जुलाई 2021 में कपल अलग हो गए। बता दें कि आमिर खान अभिनय करियर की शुरूआत करने से पहले वो एक टेनिस प्लेयर थे। उन्होंने 1980 में राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में पेशेवर रूप से खेला और पूर्णकालिक अभिनय करियर में प्रवेश करने से पहले राज्य स्तरीय टेनिस चैंपियन बने।