Amitabh Bachchan Blog
Photo - Instagram

Loading

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के महानायक (Megastar) अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपने सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट पर काफी एक्टिव रहते हैं। जहां वो अपने प्रोफेशनल लाइफ से लेकर अपनी पर्सनल लाइफ तक से जुड़ी बातों को शेयर करते रहते हैं। हाल ही में बिग बी ने अपने ब्लॉग के जरिए अपने स्कूली समय का एक किस्सा शेयर किया है। जब उन्हें अपने दिवंगत पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) से एक बड़ी सीख मिली थी।

अमिताभ बच्चन ने ब्लॉग में लिखा, “आकर्षण तब जायज हो जाता है जब लाइब्रेरी में बाबूजी की किताबें रखी होती हैं, संयोग से आपको एक ऐसी किताब मिल जाती है। जिस पर एक छोटा सा संदेश लिखा होता है और हस्ताक्षर करके आपको समर्पित किया जाता है। ऐसा ही एक, पत्नी द्वारा मेरे सामने आया था। थोड़ा सा पतंगा खाया गया था लेकिन अभी भी कुछ सुपाठ्य स्थिति में था। 1953 में कैम्ब्रिज से मुझे अपनी थीसिस के अध्ययन के दौरान चिह्नित किया गया था।”

उन्होंने आगे लिखा, “एक ऐसी आदत जिसे मैं कभी नहीं भूलता और आज तक अपना रहा हूं इस उम्मीद के साथ कि किसी दिन अगली पीढ़ी, अगर वह अभी भी किताबें पढ़ने में दिलचस्पी दिखाती है और इंटरनेट नहीं, तो कुछ उल्लास के साथ ऐसा एक रोस्टर देखकर खुश होगी।” बिग बी ने स्कूली किस्से को शेयर करते हुए लिखा, “बी.एच.एस., इलाहाबाद में – बॉयज हाई स्कूल – वर्ष 1953 -54 में, जब मैं चौथी या पांचवीं कक्षा में था और बाबूजी अपनी पढ़ाई के लिए इंग्लैंड में थे।

मैंने उन्हें लिखा था कि मैं बॉक्सिंग रिंग में प्रवेश कर चुका हूं। स्कूल, मेरे घर, ब्लू हाउस के कॉक हाउस पॉइंट्स को बढ़ाने के लिए और एक सफल बाउट के बाद, अगले एक में हार गया था और यह कि एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ मेरी शारीरिक स्थिति ने मुझे एक काली आँख और एक नाक से खून आया था। कई दिनों बाद क्योंकि पार्सल और पत्र नाव से आते थे। मेरे लिए एक किताब आई बॉक्सिंग पर और पहले पृष्ठ पर पिता के हस्ताक्षर थे, खरीद की तारीख और गंतव्य और उनका एक उद्धरण भी लिखा था, ‘अच्छे कठिन प्रहार मन को प्रसन्न करते हैं।”