Photo: Instagram
Photo: Instagram

Loading

मुंबई: 1 मई, 1988 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जन्मी अनुष्का शर्मा बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में शामिल रही, जिन्हें ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ कहा जाता है। दर्जनों फिल्मों में अपनी एक्टिंग से वाहवाही लूटने वाली अनुष्का का पूरा करियर काफी कैलकुलेटेड रहा। जैसे ही उन्हें वक्त की बदलती नब्ज का अहसास हुआ, उन्होंने क्रिकेटर विराट कोहली से शादी कर एक्टिंग से किनारा कर लिया, आज अनुष्का अपना 35वां जन्मदिन मना रही है। इस मौके पर आइये जानते हैं अनुष्का के फिल्मी सफर के बारे में…

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

आदित्य चोपड़ा को पसंद नहीं थी अनुष्का

फिल्मों में आने से पहले अनुष्का मॉडलिंग किया करती थी। इसी दौरान अनुष्का का नाम पहली बार सुर्खियों में तब आया जब यशराज फिल्म्स ने उन्हें अपनी फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी ‘ में शाहरुख खान के साथ कास्ट करने का ऐलान किया। कहा जाता है कि आदित्य चोपड़ा ने अनुष्का को स्क्रीन टेस्ट में फेल कर दिया था, लेकिन यश चोपड़ा और शाहरुख खान के दबाव के आगे उन्होंने अनुष्का को इस फिल्म से ब्रेक दे दिया। लेकिन आदित्य चोपड़ा अनुष्का को लेकर अपनी नापसंदगी को छिपा नहीं पाए और एक टीवी शो को दौरान उन्हें फिल्मों के लिए नाकाबिल बताते हुए कोई और फील्ड चुनने की सलाह दे डाली।

यशराज के अलावा भी कई फिल्मों में आई नजर

अपने ही निर्देशक की ऐसी सलाह सुनकर अनुष्का शर्मा काफी मायूस हो गयी थी, लेकिन ऐसे वक्त में फिर शाहरुख खान मसीहा बन कर सामने आये। चूंकि यशराज के साथ उनका तीन फिल्मों का कॉन्ट्रेक्ट पहले ही हो गया था इसलिए आदित्य चोपड़ा चाह कर भी कुछ नहीं कर पाए और ‘बदमाश कंपनी’, ‘बैंड बाजा बारात’ जैसी फिल्मों में उन्हें रिपीट करते रहे। विशाल भारद्वाज और करण जौहर की भी कई फिल्मों में अनुष्का नजर आई।

प्रोडक्शन के क्षेत्र में उतरी अनुष्का

साल 2008 से 2017 तक अनुष्का ने 15 फिल्मों में काम किया, जिसमें से 6 फिल्में फ्लॉप रहीं। करियर की स्थिति डांवाडोल होते देख उन्होंने प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया और ‘एनएच 10’, ‘परी’, ‘बुलबुल’ और ‘फिल्लौरी’ जैसी फिल्में बनाई। बतौर निर्माता अनुष्का की गाड़ी दौड़ रही थी, तभी अचानक उन्होंने विराट कोहली से शादी कर सबको हैरान कर दिया।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

फिर सक्रिय हुई अनुष्का

शादी के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया। मां बनने के बाद अनुष्का एक बार फिर सक्रिय है। वामिका के जन्म के बाद 2022 में एक हिंदी ड्रामा फिल्म कला में अनुष्का ने कैमियो किया था। इस साल वो फिल्म ‘चकदा एक्सप्रेस’ में नजर आएंगी, जो फीमेल इंडियन क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक है।