फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्ख़ियों में रहे हैं मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान

आमिर खान (Aamir Khan) का जन्म 14 मार्च 1965 को ताहिर हुसैन के घर में हुआ था। (Photo Credit: Aamir khan Fan Page)

    Loading

    मुंबई, बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर एक्टर आमिर खान (Happy Birthday Aamir Khan) आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान बॉलीवुड के उन सुपरस्टार कलाकारों में से एक हैं जो फिल्मों में नए प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं। आमिर खान अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए पहचाने जाते हैं। तो आइए आज आमिर खान के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

    आमिर खान (Aamir Khan) का जन्म 14 मार्च 1965 को ताहिर हुसैन के घर में हुआ था। आमिर खान के पिता मशहूर फिल्म निर्माता थे। आमिर के भाई का नाम फैजल खान, बहनों का नाम फरहत और निखत खान है। उनके चाचा नासिर हुसैन भी बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता-निर्देशक थे। आमिर खान फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते है। लेकिन, उनके पिता नहीं चाहते थे कि, आमिर खान फिल्मों में काम करे। लेकिन, आमिर खान ने अपने पिता के खिलाफ जाकर फिल्मों में काम किया और आज वह बॉलीवुड के फेमस एक्टर्स में से एक हैं।  

    आमिर खान (Aamir Khan) की शुरुआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। आमिर खान ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी। उन्होंने 11 साल की उम्र अपने चाचा  प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म ‘यादों की बारात’ में काम किया था। उन्होंने इस फिल्म में बेहतरीन काम किया। इसके बाद आमिर खान ने बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में आमिर खान की एक्टिंग को काफी सराहा गया। 

    दर्शकों को आमिर खान (Aamir Khan) की एक्टिंग बेहद पसंद आई। इसके बाद आमिर खान ‘दिल’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘रंगीला’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘गुलाम’, ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘रंग दे बसंती’, ‘गजनी’, ‘तारे जमीन पर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘पीके’, ‘दंगल’, ‘फना’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘धूम 3’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। आमिर खान की फ़िल्में दर्शकों को बेहद पसंद आती हैं।बता दें कि, आमिर खान को 9 बार फिल्मफेयर, 4 बार नेशनल पुरस्कार, पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

    आमिर खान (Aamir Khan) अपनी फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहते हैं। आमिर खान ने दो शादियां की है। लेकिन आज के समय में वह सिंगल हैं। पहली पत्नी रीना दत्ता से तलाक लेने के बाद वह अपनी दूसरी पत्नी किरण राव से भी अलग हो चुके हैं। आमिर खान की लव स्टोरी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है। दरअसल, आमिर खान का दिल बहुत काम उम्र में अपनी दोस्त रीना दत्ता पर आ गया था। रीना और आमिर एक दूसरे के पड़ोसी थे। पहले दोनों की दोस्ती हुई। ये दोस्ती धीरे धीरे प्यार में तब्दील हो गई। वहीं, 18 अप्रैल 1986 को दोनों ने को गुपचुप तरीके से शादी की थी। जब आमिर ने शादी की तब वह 21 साल के थे और रीना 20 साल की थीं। 

    आमिर खान (Aamir Khan) और रीना दत्ता की शादी शुदा जिंदगी अच्छी चल रही थी।  दोनों दो बच्चे जुनैद खान और इरा खान के माता-पिता भी बनें। लेकिन, फिर दोनों के बीच परेशानियां शुरू होने लगी थीं। ऐसा माना जाता है कि आमिर का अपनी को-एक्ट्रेस संग लिंकअप की वजह से ही रीना ने उनसे रिश्ता तोड़ने का फैसला लिया। आमिर और रीना ने 16 साल बाद 2002 में तलाक लेकर अपने रास्ते अलग कर लिए थे। हालांकि, तलाक के बाद भी आमिर और रीना के बीच अच्छे रिश्ते हैं। दोनों को कई बार पानी फाउंडेशन के कार्यक्रम में साथ देखा जाता है।

    रीना से तलाक के 3 साल बाद आमिर (Aamir Khan) की जिंदगी में किरण राव की एंट्री हुई। आमिर खान और किरण की मुलाकात एक फिल्म ‘लगान’ के दौरान हुए हुई थी। धीरे-धीरे आमिर और किरण के बीच बातचीत होने लगी। फिर दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया। वहीं, साल 2005 में आमिर और किरण ने शादी कर ली। साल 2011 में आमिर खान और किरण राव सरोगेसी की मदद से बेटे आजाद राव खान के माता-पिता बने थे।

    आमिर खान (Aamir Khan) अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बेहद कम बातें करते है।  लेकिन, साल 2021 में आमिर और किरण ने तलाक का ऐलान किया। आमिर खान के इस फैसले से फैंस हैरान रह गए थे। आमिर और किरण ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट के जरिए तलाक का ऐलान किया था। ख़बरों के एक्ट्रेस फातिमा शेख के कारण आमिर और किरण का तलाक हुआ था। ऐसा कहा जाता था कि, फिल्म में काम करते समय आमिर और फातिमा के बीच नजदीकियां बढ़ गई थीं। बीते दिनों, आमिर और फातिमा सना शेख की शादी की अफवाह भी उड़ी थी, जो बाद में झूठी साबित हुई।