Rashmika Mandana
Photo : Instagram

Loading

मुंबई: इंडस्ट्री की पुष्पा गर्ल के नाम से मशहूर रश्मिका आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। साउथ की ‘गीता गोविंदम’ और ‘देवदास’ जैसी हिट फिल्मों में अपनी बेहतरीन अभिनय का जलवा बिखेर चुकी रश्मिका का जन्म 5 अप्रैल, 1996 में विराजपेट में हुआ था। रश्मिका ने इंग्लिश लिटरेचर, साइकोलॉजी और जर्नलिज्म में बैचलर डिग्री लिया है और कॉलेज के दिनों में ही क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस का टाइटल जीता था। आज रश्मिका मंदाना फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हैं।

रश्मिका के साथ काम करने को आतुर फिल्ममेकर्स 

पिछले साल रिलीज हुई साउथ इंडियन फिल्म ‘पुष्पा’ ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे। इस फिल्म ने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को साउथ ही नहीं बल्कि हिंदी दर्शकों के बीच भी जाना-पहचाना चेहरा बना दिया। पुष्पा में रश्मिका ने श्रीवल्ली का किरदार निभाया था जिसे इतना पसंद किया गया कि उन्हें नेशनल क्रश कहा जाने लगा। अब तो आलम ये है कि बॉलीवुड का हर बड़ा फिल्ममेकर उनके साथ उनकी शर्तों पर काम करने को आतुर है। बता दें कि रश्मिका ने ज्यादातर कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में अभिनय किया है। वह अब तक दो बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं। रश्मिका की साऊथ की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस की लिस्ट में गिनती की जाती है।

 14 फिल्में रिलीज करने का रिकॉर्ड

बंगलौर के नेशनल स्कूल ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई के दौरान रश्मिका मॉडलिंग किया करती थी लेकिन एक्टिंग में आने का उनका कोई इरादा नहीं था। मॉडलिंग के दौरान ही उन्हें फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे। रश्मिका मंदाना ने साल 2016 में फिल्म ‘किरिक पार्टी’ से अपने फिल्म करियर की शुरुआत की थी। उनकी ये फिल्म उस साल रिलीज होने वाली फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। जाहिर है इस फिल्म के बाद उनके पास नए-नए ऑफर्स की लाइन लग गई और उन्होंने सबसे कम समय में 14 फिल्में रिलीज करने का रिकॉर्ड बना डाला।

टूट गई थी सगाई 

इसी दौरान उन्हें स्टार रक्षित शेट्टी से प्यार हो गया। दोनों ने एक दूसरे को कुछ समय के लिए डेट किया और दोनों ने सगाई कर ली। हालांकि उनकी ये लव स्टोरी हैप्पी एंडिंग तक नहीं पहुंच पाई और दोनों ने ये सगाई तोड़ दी। इस रिश्ते के टूटने के बाद वो इतनी निराश हो गई थीं उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था। ऐसे मुश्किल में उन्हें परिवार का सहारा मिला और उन्होंने खुद को संभाल लिया। उनकी हालिया रिलीज ‘पुष्पा’ में वो अल्लू अर्जुन के साथ स्क्रीन शेयर करती नजर आईं थी। जिसे हिंदी में भी रिलीज किया गया था। इस फिल्म की सफलता ने बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स भी रश्मिका में दिलचस्पी दिखाने लगे। आज रश्मिका टॉलीवुड के साथ-साथ बॉलीवुड में भी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एक्ट्रेस बन चुकी है।

इन फिल्मों में आएंगी नज़र 

वर्क फ्रंट की बात करें तो रश्मिका जल्द ही फिल्म ‘एनिमल’ में दिखाई देंगी। जिसमें रश्मिका के अलावा अनिल कपूर और बॉबी देओल भी मुख्य भूमिका में हैं।संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित यह फिल्म 11 अगस्त, 2023 को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। वहीं अभिनेत्री बहुप्रतीक्षित सीक्वल ‘पुष्पा: द रूल’ में अल्लू अर्जुन के साथ दिखाई देंगी। इसके अलावा रश्मिका को ‘सिद्धार्थ मल्होत्रा’ के साथ ‘मिशन मंजू’ में देखा जायेगा। हालही में रश्मिका ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी नई फिल्म की घोषणा की है, जिसका नाम है ‘रेनबो’। रश्मिका की यह पहली महिला केंद्रित फिल्म होगी। इस फिल्म में रश्मिका मंदाना के साथ देव मोहन अहम भूमिका में नज़र आएंगे।