विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म फेयर अवार्ड लेने से किया इंकार, फंक्शन को बताया भ्रष्टाचार का अड्डा

Loading

मुंबई: ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड और उसके आयोजकों के खिलाफ तगड़ा हमला बोला है। उन्होंने इसे अनैतिक और सिनेमा विरोधी करार देते हुए कहा कि,’मैं ऐसी व्यवस्था का हिस्सा नहीं बनना चाहता। बता दें कि 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड में ‘कश्मीर फाइल्स’ को सात कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।

सात कैटेगरी में है ‘कश्मीर फाइल्स’

फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए विवेक अग्निहोत्री, बेस्ट एक्टर के लिए अनुपम खेर, बेस्ट एक्टर सपोर्टिंग रोल के लिए दर्शन कुमार और मिथुन चक्रवर्ती, बेस्ट एडिटिंग के लिए शंख राज्याध्यक्ष को नॉमिनेट किया गया है। विवेक अग्निहोत्री ने इन पुरस्कारों को लेने से इंकार करते हुए कहा कि,’बॉलीवुड के भ्रष्ट, अनैतिक और चापलूस पुरस्कार समारोह से विरोध जताते हुए मैंने अलग होने का फैसला किया है।’

अवॉर्ड का हिस्सा बनने से किया इनकार

विवेक अग्निहोत्री ने सोशल मीडिया पर एक लंबा-चौड़ा पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि,’मुझे मीडिया से पता चला कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए 7 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। लेकिन मैं विनम्रतापूर्वक इन अनैतिक और सिनेमा विरोधी पुरस्कारों का हिस्सा बनने से इनकार करता हूं।’ विवेक अग्निहोत्री के मुताबिक,’ऐसे अवॉर्ड फंक्शन में केवल सितारों को ही अहमियत दी जाती है। डायरेक्टर और क्रू को उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है। किसी फिल्म को अवॉर्ड देना हो तो हीरो-हीरोइन का चेहरा सामने लाया जाता है। लेकिन उससे जुड़े उन लोगों को नहीं दिखाया जाता, जो सही मायने में सम्मान पाने के हकदार हैं। मैं ऐसे पुरस्कारों को स्वीकार नहीं कर सकता।’

अवॉर्ड पर पहले भी लग चुके हैं आरोप

विवेक अग्निहोत्री इंडस्ट्री ऐसे अकेले फिल्मकार नहीं हैं, जिन्होंने इस अवॉर्ड फंक्शन को कठघरे में खड़ा किया है। इससे पहले आमिर खान और कंगना दिग्गज कलाकारों ने भी इसे महज शोबाजी बता कर इसका बॉयकॉट कर चुके हैं। कई कलाकारों ने तो पैसे लेकर अवॉर्ड देने का भी आरोप लगाया है।

सलमान खान करेंगे होस्ट

इस साल फिल्मफेयर अवॉर्ड का आयोजन 27 अप्रैल, 2023 को बीकेसी, मुंबई में हो रहा है। इस साल अवॉर्ड फंक्शन को सलमान खान होस्ट करेंगे और उनका साथ आयुष्मान खुराना, मनीष पॉल जैसे स्टेज एंकर देंगे।