सुप्रीम कोर्ट में आमिर खान के खिलाफ शिकायत दर्ज, भारतीय सेना का अपमान करने का लगा गंभीर आरोप

    Loading

    मुंबई: अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) की बिग बजट फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ (Laal Singh Chaddha) गुरुवार को रिलीज हो गई है। जब से इस फिल्म का ऐलान हुआ है तब से ‘लाल सिंह चड्ढा’ चर्चा में बनी हुई है। इस फिल्म से पिछले कुछ समय से कई विवाद जुड़ते भी दिखाई दे रहे हैं। पहले तो सोशल मीडिया पर इस फिल्म को बायकॉट करने की मांग हुई। इसके बाद रिलीज से पहले और बाद में भी  ‘लाल सिंह चड्ढा’ को लेकर कई जगह पर प्रदर्शन हुआ। इसी बीच इस फिल्म से जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है। सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने आमिर खान के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। 

    विनीत जिंदल ने फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। विनीत जिंदल ने कहा कि फिल्म ने सेना का अपमान किया है और हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है। विनीत ने आमिर खान, फिल्म के निर्देशक अद्वैत चंदन और पैरामाउंट पिक्चर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। एएनआई ने इसकी पुष्टि करते हुए एक ट्वीट में लिखा- ‘वकील विनीत जिंदल ने पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को दी शिकायत में आरोप लगाया है कि फिल्म के कुछ तत्व आपत्तिजनक हैं, जिसके लिए आमिर खान, निर्देशक अद्वैत चंदन और पैरामाउंट पिक्चर्स के खिलाफ धारा 153, 153 ए के तहत प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए। भारतीय दंड संहिता की धारा 298 और 505 में कहा गया है।’

    फिल्म में एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति को दिखाया गया है जो कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना में भर्ती होता है। कारगिल युद्ध लड़ने के लिए केवल उच्च प्रशिक्षित सैनिकों को ही भेजा गया था। कठोर प्रशिक्षण के बाद ही सैनिक युद्ध में जाते हैं। लेकिन, इस फिल्म में भारतीय सेना का अपमान किया गया है, जिंदल ने कहा। फिल्म के एक और सीन ने भी विवाद खड़ा कर दिया है। एक सीन में एक पाकिस्तानी सैनिक कहता है, मैं नमाज पढ़ता हूं, तुम क्यों नहीं? इस पर लाल कहते हैं, ‘मेरी मां कहती हैं, यह सब पूजा मलेरिया की तरह है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि यह फिल्म इस डायलॉग से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाती है।