KBC जीतने के बाद कंटेस्टेंट सुशील कुमार की दयनीय हालत, शराब-सिगरेट की लत के कारण पत्नी ने भी छोड़ा साथ

    Loading

    मुंबई: पिछले 15 सालों से टेलीविजन पर चल रहा क्विज गेम शो ‘कोने बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है। केबीसी जीतने के बाद कई कंटेस्टेंट्स की किस्मत चमकी तो कुछ की जिंदगी उलट गई। केबीसी के पांचवें सीजन में 5 करोड़ रुपये जीतने वाले प्रतियोगी सुशील कुमार ने लॉटरी जीती लेकिन उनकी पूरी जिंदगी बर्बाद हो गई। सुशील कुमार का केबीसी जीतने का सपना पूरा हुआ लेकिन इसके बाद उन्हें एक बड़े डिप्रेशन का सामना करना पड़ा। सुशील ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर करते हुए केबीसी जीतने के बाद अपने जीवन में घटी घटनाओं का खुलासा किया। सुशील भले ही अब सामान्य जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में अभी भी बुरी यादें हैं।

    सुशील ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था, ‘मेरे जीवन का सबसे बुरा दौर’। उन्होंने लिखा, 2015-16 मेरे जीवन का सबसे चुनौतीपूर्ण साल था। मुझे नहीं पता था कि मैं क्या करना चाहता हूं। मैं एक मध्यम वर्ग का आम आदमी था। हम बिहार में हर महीने 10-15 कार्यक्रम करते थे। उस समय मैंने मीडिया पर बहुत गंभीरता से ध्यान दिया। पत्रकार कभी-कभी मेरा इंटरव्यू लेने आते थे, अखबारों में मेरे बारे में लिखते थे। मैंने उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में बताया ताकि वे यह न सोचें कि मैं बेरोजगार हूं। लेकिन अगले कुछ दिनों में मैं बेरोजगार हो गया। मेरा धंधा बंद हो गया था।

    सुशील ने यह भी कहा कि केबीसी की वजह से लोगों ने मेरा मजाक उड़ाया, उन्होंने कहा कि केबीसी ने मुझे परोपकारी बना दिया। मैंने कई लोगों को भुगतान किया लेकिन उन्होंने मुझे धोखा दिया। इस वजह से मेरी पत्नी धीरे-धीरे मुझसे दूर होने लगी। मुझे भविष्य की कोई चिंता नहीं थी लेकिन मेरी पत्नी ने हमेशा मुझसे कहा कि तुम अच्छे और बुरे में फर्क नहीं जानते। इसी वजह से हमारा लगातार झगड़ा होता रहता था। एक दिन मेरी पत्नी मुझे छोड़कर चली गई।

    इतना ही नहीं सुशील को पैसे मिलने के बाद शराब और सिगरेट की भी लत लग गई। सुशील ने कहा था, मैं एक हफ्ते तक दिल्ली में रहा करता था और वहां सात अलग-अलग गुटों के साथ शराब और सिगरेट पीता था। इसी बीच सुशील ने एक किस्सा सुनाया, मैं गरीब हो गया। एक रात मैं ‘प्यासा’ फिल्म देख रहा था। तभी अचानक मेरी पत्नी आई और चिल्लाई कि वह एक ही फिल्म कितनी बार देखेंगे। मैं उस पर चिल्लाया और कमरे से बाहर चला गया। तभी मेरे पास एक अंग्रेजी अखबार के पत्रकार का फोन आया। तभी मेरी गाड़ी पटरी पर कहीं आ रही थी। फिर उसने मुझसे कुछ सवाल किया और मैं उस पर चिल्लाया। मैंने उस से कहा, मैं गरीब हूं। मेरे पास पैसा नहीं है। मैं दूध बेचकर पैसा कमा रहा हूं। उसके बाद किसी ने संपर्क नहीं किया। मुझे कार्यक्रमों में निमंत्रण मिलना भी बंद हो गया।

    उसके बाद सुशील ने मुंबई आकर करियर बनाने की कोशिश की, लेकिन यहां की वास्तविक स्थिति को देखकर वे मुंबई छोड़कर अपने गृहनगर वापस आ गए और एक नई जिंदगी की शुरुआत की। सुशील ने 2019 में धूम्रपान छोड़ दिया, इसलिए उन्होंने अपने परिवार को वापस पा लिया। सुशील ने सब कुछ सुचारू रूप से शुरू करके अपने जीवन की शुरुआत की।