जाने माइकल जैक्सन के जूतों ने कैसे बनाया उन्हें डांसिंग किंग, रिसर्च में हुआ खुलासा
जाने माइकल जैक्सन के जूतों ने कैसे बनाया उन्हें डांसिंग किंग, रिसर्च में हुआ खुलासा

    Loading

    किंग ऑफ़ पॉप माइकल जैक्सन (Michael Jackson) दुनिया भर में अपने सिंगिंग के साथ साथ अपने डांसिंग के लिए भी बखूबी जाने जाते हैं। हर साल 29 अगस्त को माइकल जैक्सन का जन्मदिन होता हैं। अपनी गायिकी से माइकल ने सबके होश उड़ा तो दिए थे मगर अपने डांसिंग से माइकल सबके दिलों में राज करते थे। आज माइकल के जन्मदिन पर हम आपको बताएंगे माइकल के डांस स्टेप के राज के बारें में जिसकी वजह से वह दुनिया में राज करते थे। 

    What We Know About Michael Jackson's History of Sexual Abuse Accusations -  The New York Times

    माइकल जैक्सन एक बेहतरीन सिंगर के साथ एक बेहतरीन डांसर भी थे। शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसने कभी माइकल जैक्सन के डांस स्टेप को कॉपी करने की कोशिश नहीं की होगी। बता दे कि माइकल के डांस स्टेप इतने आसान नहीं थे की वह किसी से भी आसानी से हो जाए। 1987 में रिलीज हुए म्यूजिक वीडियो ‘स्मूथ क्रिमिनल’ में माइकल जैक्सन के डांस स्टेप ने हर किसी को हैरत में डाल दिया था। हर कोई उनके डांस का कायल हो गया था।  

    31 Interesting Facts About Michael Jackson

    माइकल जैक्सन का यह डांस स्टेप काफी फेमस हुआ था। इसे 45 डिग्री टिल्ट डांस मूव कहा जाता हैं। इस डांस स्टेप में माइकल जैक्सन सीधे खड़े रहते हैं और फिर वह इसी पोज में अपने बॉडी को 45 डिग्री तक आगे की तरफ झुकाते हैं। हमेशा साइंटिस्ट के बिच इस बात को लेकर काफी चर्चा रही की आखिर माइकल यह स्टेप इतने आसानी से कैसे कर पाते हैं।

    THIS is the secret behind Michael Jackson's anti-gravity dance moves -  Lifestyle News

    आपको बता दे कि न्यूरो सर्जन की टीम ने यह पता लगाया की कैसे माइकल यह स्टेप कर पाते हैं। उनके मुताबिक यह कमाल माइकल के साथ साथ उनका जूता भी करता हैं। एक स्टडी के मुताबिक माइकल के इस डांस स्टेप का राज माइकल के जूतों में था जो उनके पैरों को काफी सपोर्ट करता था। 

    How Michael Jackson Pulled Off His Unnatural Lean In Smooth Criminal Video

    दरअसल आपको बता दे कि जर्नल ऑफ न्यूरोसर्जरी में पब्लिश्ड अपने रिसर्च में मंजुल त्रिपाठी और चंडीगढ़ के ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड मेडिकल रिसर्च के उनके फेलो का कहना है कि, “ऐसा हमेशा होता है कि कई अच्छे डांसर, जिनके पैर काफी मजबूत होते हैं जब वह माइकल के इस डांस स्टेप को करने की कोशिश करते हैं तो वह इस डांस स्टेप को करते वक्त सिर्फ 25 या फिर ज्यादा से ज्यादा 30 डिग्री के कोण मे ही झुक सकते हैं। लेकिन माइकल जैक्सन इस स्टेप में 45 डिग्री का कोण आसानी से बना लेते थे।”

    Doctors Break Down Michael Jackson's Gravity-Defying Dance Moves - Michael  Jackson Dance Moves Study

    जब कभी कोई भी डांसर उनके इस स्टेप को कॉपी करने की कोशिश करता है तो उनके पैरों के पिछले हिस्सों की मसल्स में ज्यादा प्रेशर आने की वजह से उनके रीढ़ की हड्डी़ पर उतना दवाब नहीं पड़ता। इसलिए माइकल जैक्सन की तरह हर किसी के लिए यह स्टेप कर पाना नामुमकिन हैं | लेकिन माइकल यह स्टेप उनके जूतों की वजह से इतने आसानी से कर पाते थे। क्योंकि आपको बता दे कि माइकल के इस डांस स्टेप को अंजाम देने के लिए खास जूते थे।

    Scientists have found the secret behind Michael Jackson's gravity defying 45  degree forward tilt | Business Insider India

    दरअसल माइकल के पैरों के जूतों में वी-आकार का एक टुकड़ा लगा होता था जो कि जमीन से निकली एक कील पर ठीक से फिट हो जाता था। और इसी वजह से यह उनका बैलेंस बनाये रखता है और फिर इसकी वजह से माइकल आसानी से सामने की तरफ झुक पाते थे।

    ऐसा कहा जाता है कि माइकल जैक्सन और हॉलीवुड में काम कर चुके उनके दो साथी अमरीकी एस्ट्रोनॉट्स के लिए बनाए गए इस खास जूतों से प्रेरित थे। आपको बता दे कि यह जुटे किसी भी सरफेस पर बेहद ही आसानी से चिपक जाते थे और फिर जीरो ग्रेविटी की वजह से माइकल को यह स्टेप करने में मदद मिलती थी। 

    हालांकि आपको बता दे कि जानकार का ऐसा भी मानना है कि ऐसे जूतों के मदद से भी शरीर को इस एंगल पर कुछ देर के लिए रखना इतना भी आसान नहीं हैं। इस स्टेप कोकरने के लिए पैरों की, रीद की हड्डियों और मांसपेशियों का मजबूत होना बेहद जरुरी हैं। 

    Michael Jackson's 45-degree tilt versus the rest of humanity illustrated,  along with Jackson's secret weapon. – Houston Public Media

    The Bizarre Dispute Over Whether Three Michael Jackson Songs Were Actually  Sung by Someone Else | The New Yorker