Hollywood actress Gal Gadot named Shaheen Bagh's Bilkis Bano in 'My Personal Wonder Woman' list

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के शाहीन बाग (Shaheen Baug) में महीनों तक नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ चले विरोध प्रदर्शनों (Protest) का चेहरा बन कर उभरी 80 वर्षीय बिल्किस बानो (Bilkis Bano) उर्फ बिल्किस दादी (Bilkis Dadi) को हॉलीवुड अभिनेत्री (Hollywood Actress) गैल गैडोट (Gal Gadot) ने अपनी “माई पर्सनल वंडर वुमैन” (My Personal Wonder Woman) सूची में शामिल किया है।

हाल ही में फिल्म “वंडर वुमैन 1984” (Wonder Woman 1984) में नजर आयी गैडोट ने अपने इंस्टाग्राम पेज (Instagram Page) पर दुनिया भर में अपने काम के कारण पहचानी गई लड़कियों और महिलाओं की तस्वीरे साझा की। उन्होंने लिखा,‘‘आश्चर्यजनक महिलाओं की अपनी सूची साझा करते हुए मैं 2020 को अलविदा कह रही हूं। इनमें कुछ मेरी करीबी दोस्त हैं, कुछ परिवार की महिलाएं और कुछ महिलाओं से मैं प्रेरित हूं और मिल चुकी हूं जबकि कुछ महिलाओं से मैं भविष्य में मिलने की आशा करती हूं।”

पैतीस वर्षीय अभिनेत्री ने बिल्किस बानो की वही तस्वीर साझा करते हुए गलत जानकारी देते लिखा,“भारत (India) में महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ती 82 वर्षीय इस कार्यकर्ता को देखकर लगता है कि सही के लिए लड़ने की कोई उम्र नहीं होती।”

हालांकि बाद में उन्होंने वह स्टोरी हटा दी लेकिन बिल्किस अब भी उनके पोस्ट का हिस्सा हैं। इस साल की शुरुआत में शाहीन बाग की दादी के नाम से मशहूर बिलकिस बानो को टाइम मैगजीन (Time Magazine) में 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया था।

गैडोट की ‘माई पर्सनल वंडर वुमैन’ सूची में उनकी ‘वंडर वुमैन 1984’ की निर्देशक पैटी जेनकिंस (Patty Jenkins), अमेरिका (America) की उप राष्ट्रपति निर्वाचित कमला हैरिस (Kamala Harris), न्यूजीलैंड (New Zealand) की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन (Jacinda Arden), फाइजर (Pfizer) में वैक्सीन रिसर्च (Vaccine Research) की प्रमुख (Chief) कैथरिन जानसन (Kathrin Jansen) और एक कार्यकर्ता सोफिया स्कार्लेट (Sofia Scarlet) भी शामिल हैं।