Cuban singer-songwriter Pablo Milanes dies at 79

    Loading

    हवाना: क्यूबा (Cuban) में फिदेल कास्त्रो की क्रांति के लिए एक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में दुनिया का दौरा करने वाले लैटिन ग्रैमी-विजेता लोक गायक पाब्लो मिलानेस (Pablo Milanes) का 79 वर्ष की उम्र में स्पेन में निधन हो गया, जहां उनका ब्लड कैंसर का इलाज चल रहा था। क्यूबा के विश्व प्रसिद्ध गायक-गीतकारों में से एक, मिलानेस ने अपने पांच दशक से अधिक समय तक चले करियर के दौरान “योलान्डा”, “यो मी क्वेडो” (आई एम स्टेइंग) और “अमो एस्टा इस्ला” (आई लव दिस आइलैंड) जैसे दर्जनों एल्बम और हिट रिकॉर्ड दिए।

    क्यूबा (Cuban) के प्रधानमंत्री मैनुअल मारेरो क्रूज ने सोमवार देर रात ट्वीट किया, “क्यूबा में संस्कृति, पाब्लो मिलानेस की मौत के शोक में डूबी है।” मिलानेस के प्रतिनिधियों ने जारी एक बयान में कहा कि उनका मंगलवार तड़के निधन हो गया। नवंबर की शुरुआत में, उन्होंने घोषणा की थी कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और संगीत कार्यक्रम रद्द किए जा रहे हैं। कामकाजी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले माता पिता की पांच संतानों में सबसे छोटे, पाब्लो मिलानेस का जन्म 24 फरवरी, 1943 को बायामो (तब ओरिएंट प्रांत) के पूर्वी शहर में हुआ था। उनके संगीत कैरियर की शुरुआत स्थानीय टीवी और रेडियो प्रतियोगिताओं में गाने और अक्सर जीतने के साथ हुई।

    उनका परिवार राजधानी चला गया और उन्होंने 1950 के दशक के दौरान हवाना म्यूजिकल कंजर्वेटरी में कुछ समय के लिए अध्ययन किया, लेकिन उन्होंने अमेरिका और अन्य देशों के रुझानों के साथ-साथ अपनी प्रारंभिक प्रेरणा के लिए औपचारिक प्रशिक्षण के बजाय पड़ोस के संगीतकारों को श्रेय दिया। वह 60 के दशक की शुरुआत में कुआर्टेटो डेल रे (राजा की चौकड़ी) सहित कई समूहों में थे।

    उन्होंने 1963 में अपना पहला गीत “तू मी डेसेंगानो”, (यू, माई डिसिल्यूजन) बनाया, जिसमें प्यार में नाकामी के बाद आगे बढ़ने की बात कही गई थी। उन्होंने 1970 में मौलिक लैटिन अमेरिकी प्रेम गीत “योलान्डा” लिखा, जो अभी भी पुराने हवाना के पर्यटक कैफे से लेकर मेक्सिको सिटी कैंटीना तक हर जगह पसंद किया जाता है। (एजेंसी)