Hollywood actor Arnold Schwarzenegger appeals to stop Russia's invasion of Ukraine, releases video and tells Putin - stop this war
Photo:Twitter

    Loading

    वाशिंगटन: हॉलीवुड अभिनेता अर्नोल्ड श्वार्जनेगर (Hollywood Actor Arnold Schwarzenegger) ने गुरुवार को रूस (Russia) के लोगों से कहा कि उन्हें यूक्रेन (Ukraine) में युद्ध (War) के बारे में झूठ बोला जा रहा है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) पर अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए रूसी सैनिकों के जीवन का बलिदान करने का आरोप लगाया।

    श्वार्जनेगर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए नौ मिनट के एक वीडियो में कहा कि रूसी सैनिकों से कहा गया था कि वे यूक्रेन में नाजियों से लड़ेंगे, या यूक्रेन में जातीय रूसियों की रक्षा के लिए या सैन्य अभ्यास के लिए जा रहे हैं, और उनका स्वागत नायकों की तरह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई सैनिकों को अब पता चला है कि ये दावे झूठे थे।

    उन्होंने कहा, ‘‘यह एक अवैध युद्ध है। आपके जीवन और आपके भविष्य का एक ऐसे मूर्खतापूर्ण युद्ध के लिए बलिदान किया जा रहा है, जिसकी पूरी दुनिया द्वारा निंदा की जा रही है।” श्वार्जनेगर ने ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपना भावुक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने रूसियों से अपने साथी नागरिकों को ‘‘यूक्रेन में हो रही मानव तबाही” के बारे में बताने के लिए कहा।

    वीडियो में यूक्रेन की उन इमारतों को दिखाया गया जिन पर बमबारी की गई है। साथ ही इसमें रूसी गोलाबारी की चपेट में आने वाले लोगों को दिखाया गया। उन्होंने इसके बाद सीधे पुतिन को संबोधित करते हुए कहा, “आपने यह युद्ध शुरू किया। आप इस युद्ध का नेतृत्व कर रहे हैं। आप इस युद्ध को रोक सकते हैं।”