File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई : लाहौर (Lahore) के सैम सादिक (Sam Sadiq) ने उस समय इतिहास (History) रच दिया, जब उनकी फिल्म (Film) ‘जॉयलैंड’ (Joyland) कान फिल्म महोत्सव में प्रदर्शन के लिए आधिकारिक तौर पर चुनी जाने वाली किसी पाकिस्तानी लेखक-निर्देशक की पहली फिल्म बन गई। कोलंबिया यूनिवर्सिटी से कला में परास्नातक सादिक ने महोत्सव में ‘जॉयलैंड’ का परिचय देते हुए कहा, ‘अब से मेरा जीवन ‘प्री-जॉयलैंड’ और ‘पोस्ट-जॉयलैंड’ होगा।’ 31 वर्षीय सादिक की इस फिल्म के शुक्रवार शाम एक और इतिहास रचने की संभावना है, जब ‘अन-सर्टेन’ पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी।

    उन्होंने कहा, ‘हम अन-सर्टेन अवॉर्ड जीतने की उम्मीद कर रहे हैं।’ ‘जॉयलैंड’ कैमरा निर्देशक या सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए कान पुरस्कार की भी दौड़ में है। सादिक की 2019 में प्रदर्शित फिल्म ‘डार्लिंग’ ने 76वें वेनिस फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार जीता था। ‘जॉयलैंड’ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इसी फिल्म से प्रेरित बताया जाता है। सादिक ने कहा, ‘मैंने ‘जॉयलैंड’ का फिल्मांकन नवंबर में पूरा कर लिया था। मैं फिल्म का संपादन कर रहा था, तभी मैंने कान महोत्सव के आधिकारिक चयन के लिए आवेदन करने का फैसला किया। मेरा इरादा हर मंच पर अपनी फिल्म का प्रदर्शन करने का था।’

    ‘जॉयलैंड’ एक ऐसे युवक की कहानी बयां करती है, जो पाकिस्तान के रूढ़िवादी परिवार में पैदा होता है और एक इरॉटिक थिएटर में नौकरी करने लगता है, जहां उसका रिश्ता एक किन्नर से जुड़ जाता है। इसके बाद उसके परिवार में बड़े पैमाने पर उसका विरोध होने लगता है। विरोध करने वालों में युवक की पत्नी भी शामिल है। पांच सदस्यीय अनसर्टेन सम्मान जूरी का नेतृत्व अनुभवी इतालवी निर्देशक-अभिनेत्री-निर्माता वेलेरिया गोलिनो कर रहे हैं।

    जूरी में अमेरिकी निर्देशक डेबरा ग्रैनिक और पोलिश अभिनेत्री जोआना कुलिग शामिल हैं। फिल्म की भावना और समय के साथ पूर्ण सामंजस्य में कलाकारों के शानदार प्रदर्शन सहित, ‘जॉयलैंड’ एक ट्रांसजेंडर अभिनेत्री अलीना खान की उपस्थिति से सबसे अधिक लाभान्वित होती है, जो उपमहाद्वीप के सिनेमा के संदर्भ में पहली बार है। सादिक ने कहा, ‘अलीना ‘डार्लिंग’ में मुख्य भूमिका में थीं। मैंने अपनी लघु फिल्म की पटकथा उसके फिल्म में शामिल होने से पहले ही लिख ली थी। मैंने उसे शूटिंग शुरू होने से पांच दिन पहले ढूंढा।’ (एजेंसी)