Happy Birthday Yami Gautam
Photo - Instagram

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस (Actress) यामी गौतम धर (Yami Gautam Dhar) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 28 नवंबर 1988 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के बिलासपुर में एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण चंडीगढ़ में हुआ था। अभिनेत्री के पिता मुकेश गौतम एक पंजाबी फिल्म निर्देशक हैं और उनकी मां अंजलि गौतम हैं। उनकी एक छोटी बहन सुरीली गौतम है, जिन्होंने पंजाबी फिल्म ‘पावर कट’ से बड़े पर्दे पर शुरुआत की थी।

    यामी गौतम अब तक कई हिंदी फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिका निभा चुकी हैं। इसके साथ ही वो टेलीविजन शो और विज्ञापनों के लिए भी जानी जाती हैं। यामी गौतम ने स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए लॉ ऑनर्स की पढ़ाई के लिए कॉलेज में प्रवेश लिया था। वो भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) बनना चाहती थी, लेकिन 20 साल की उम्र में उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर बनाने का फैसला किया। जिसके लिए उन्हें अपने लॉ ऑनर्स की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा। यामी गौतम ने 4 जून 2021 को आदित्य धर से शादी की। शादी के बाद, उन्होंने अपना नाम बदलकर यामी गौतम धर रख लिया।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Yami Gautam Dhar (@yamigautam)

    यामी गौतम ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत टीवी शो ‘चांद के पार चलो’ से की थी। उसके बाद वो ‘ये प्यार ना होगा कम’ शो में दिखाई दीं। जिसके बाद वो फिल्मों में एंट्री की। वो हिंदी के साथ-साथ मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्मों का भी हिस्सा बनीं। वो साल 2012 में रिलीज फिल्म ‘विक्की डोनर’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखी थी। उसके बाद वो थ्रिलर ‘बदलापुर’, ‘एक्शन जैक्सन’, ‘काबिल’, ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘सनम रे’, ‘बाला’ और ‘भूत पुलिस जैसी फिल्मों में अपने मुख्य भूमिका में दिखाई दी। यामी गौतम आखिरी बार फिल्म ‘दसवीं’ में नजर आईं थी। इस फिल्म में वो आईपीएस ज्योति की भूमिका में दिखाई दी थीं।

    उनके साथ इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और निम्रत कौर भी अपने मुख्य भूमिका में नजर आईं थीं। इससे पहले यामी गौतम क्राइम थ्रिलर ड्रामा फिल्म ‘अ थर्सडे’ में दिखाई दी थीं।  जो स्कूल टीचर नैना जयसवाल की भूमिका निभाई थीं। जो छोटे-छोटे बच्चों को हॉस्टेज बना लेती है। इस फिल्म में उनके साथ डिंपल कपाड़िया, नेहा धूपिया और अतुल कुलकर्णी भी अपने अहम भूमिका में दिखाई दिए थे। लोगों को ये फिल्म बहुत पसंद आई थी। यामी गौतम की आगामी फिल्मों की लिस्ट में अनिरुद्ध रॉय चौधरी की फिल्म ‘लॉस्ट’ उमेश शुक्ला की फिल्म ‘ओह माय गॉड 2’ और अमर कौशिक की फिल्म ‘चोर निकल कर भागा’ शामिल हैं।