alia-bhatt-and-sanjay-leela-bhansali-gangubai-kathiawadi-first-look-release
File Photo

    Loading

    मुंबई : पाकिस्तान (Pakistan) के सबसे बड़े शहर कराची (Karachi) में एक लोकप्रिय रेस्तरां (Restaurant) अपने यहां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आलिया भट्ट की ‘गंगूबाई’ फिल्म के लोकप्रिय दृश्य का इस्तेमाल करने पर आलोचनाओं से घिर गया है। ‘स्विंग्स’ नामक इस रेस्तरां की इस फिल्म के एकदृश्य का इस्तेमाल करने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर भारी किरकिरी हुई। यह फिल्म एक यौनकर्मी के असल जीवन पर आधारित है जो अपने ही समुदाय से महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ती है। कमाटीपुरा में छोड़े जाने के बाद वेश्यावृति के लिए मजबूर कर दी गयी गंगूबाई अपने पहले ग्राहक को आकर्षित करने का भरसक प्रयास करती है।

    उसके क्लिप और डायलॉग ‘आ जा ना राजा–किस बात का कर रहा है तू इंतजार’ को रेस्तरां में ‘पुरूषों के लिए विशेष दिन’ पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। रेस्तरां की पोस्ट में कहा गया है, ‘स्विंग्स राजा को यहां बुला रहा है। आ जाओ और स्विंग्स में सोमवार को पुरूषों के विशेष दिन पर 25 फीसद छूट का आनंद लो।’ सोशल मीडिया पर भारी किरकिरी होने तथा अपने ग्राहकों के निशाने पर आने के बाद रेस्तरां मालिक ने आधे मन से माफी मांगी जिसके बाद ‘स्विंग्स’ की और निंदा होने लगी। लोगों की भावना इस रेस्तरां की इस हरकत से आहत हुई है।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Alia Bhatt 🤍☀️ (@aliaabhatt)

    जिसने अपने सोशल मीडिया पेज पर अपने प्रचार के हथकंडे के तौर पर संजय लीला भंसाली की फिल्म से संपादित क्लिप को अपनी विपणन रणनीति के तौर पर इस्तेमाल किया। प्रचार के इस तौर तरीके पर सोशल मीडिया पर आलोचनाओं की बाढ़ आ गई। कंटेंट क्रिएटर डेनियल शेख ने फेसबुक पर लिखा, ‘यह क्या है? यह तो महिलाओं के यौन उत्पीड़न को बढ़ावा देना और उन महिलाओं का मजाक उड़ाना है जिन्हें वेश्या बनने के लिए मजबूर होना पड़ा।’ एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, ‘यदि आप सोचते हैं कि यह किसी तरह की विपणन रणनीति है और इससे आपके प्रति लोगों का ध्यान जाएगा एवं ग्राहक मिलेंगे तो दुर्भाग्यवश आप गलतफहमी में हैं। वेश्यावृति पर आधारित फिल्म की एक क्लिप का इस्तेमाल करना यह दर्शाता है कि आप प्रचार के लिए कितने नीचे एवं उथले हो सकते हैं।’ (एजेंसी)