म्यूजिक डायरेक्टर अमन पंत के काम के मुरीद हुए आर.बल्कि, ‘चुप’ फिल्म की सफलता में दिया ये बड़ा श्रेय

    Loading

    मुंबई: म्यूजिक डायरेक्टर और स्कोरर अमन पंत की खुशी इन दिनों सातों आसमान में हैं। आर.बाल्की जैसे दिग्गज निर्देशक के साथ काम करके अमन पंत को बहुत बड़ा अवसर मिल गया कि वो अपने आप को इस बॉलीवुड में मिल का पत्थर साबित कर सके । जी हा, विज्ञापन जगत में तमाम बड़े से बड़े ऐंड में संगीत दे रहे , बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में अपने हुनर का जलवा दिखा चुके अमन पंत, फ़िल्म चुप के बैकग्राउंड स्कोर के लिए काफी सराहे जा रहे हैं। फ़िल्म के लिए किये गए उनके काम को देखकर आर.बाल्की उनके प्रशंसक बन गए हैं। हाल ही में आर.बाल्की के ऑफिस होप प्रोडक्शन्स में दोनों को एक साथ देखा गया और वहां पर डायरेक्टर आर बाल्की ने अमन पंत के लिए कहा कि,” अमन ने असामान्य मूल पृष्ठभूमि स्कोर बनाने के लिए प्रोजेक्टर, लकड़ी के ब्लॉक और उरुमी के साथ सेलो और वायलिन ध्वनियों का उपयोग बडी ही खूबसूरती से किया हैं जो अविश्वनीय हैं।

    मुझे अमन पंत का उत्साह काफी पसंद है।  लीक से हटकर सोचने और संदर्भ से बाहर संगीत का उपयोग करने की उनकी क्षमता, उदाहरण के लिए, स्कोर में सायरन का उपयोग करने के बजाय, उरुमी जैसे वाद्ययंत्रों के संगीत का उपयोग करके समान अनुभव पैदा करना रोमांचक है’। आपको बता दे कि अमन पंत इस फ़िल्म के स्कोरर हैं लेकिन आर बाल्की ने उन्हें फ़िल्म के लिए म्यूजिक डायरेक्टर का दर्जा भी दिया है जो आजतक किसी फिल्म के लिए डायरेक्टर ने नही किया।जो  मूल पृष्ठभूमि स्कोर के साथ संगीत निर्देशक के रूप में अमन पंत को श्रेय दिया है। इसपर आर बाल्की कहते है “मेरे लिए, मूल पृष्ठभूमि स्कोर संगीत रचना है, इसलिए वह श्रेय के हकदार हैं”।

    हालांकि,संगीतकार अमन पंत, इस श्रेय और प्यार के लिए काफी भावुक और आभारी हैं।जो कहते हैं कि ,“बाल्की सर के साथ काम करना और बहुत कुछ सीखने का मेरी जिंदगी का एक शानदार अनुभव है। वह बहुत ही सहज हैं और आप के काम पर यकीन करके आपका मनोबल बढ़ाते हैं।  बाल्की सर ने प्रोजेक्टर, वुड ब्लॉक्स का आइडिया दिया… और मेरे सुझावों का भी उतना ही स्वागत किया।  बैकग्राउंड स्कोर एक रोमांचक प्रक्रिया थी।  उरुमी के अलावा, हमने लकड़ी के ब्लॉकों की आवाज़, प्रोजेक्टर की आवाज़ और आर्केस्ट्रा संगीत का इस्तेमाल किया है, जिसे मैंने विशेष रूप से बुडापेस्ट में सेलो से वायलिन तक का काम पूरा किया है। और इस फ़िल्म यू मम दिलो-जान लगा दिया एक बेहतरीन बैकग्राउंड स्कोर बनाने के लिए।” बाल्की स्वीकार करते हैं कि हालांकि उन्हें सेलो और आर्केस्ट्रा के हिस्सों के साथ एसडी बर्मन के संगीत का मनोरंजन पसंद है, लेकिन बैकग्राउंड स्कोर भी उनके लिय बहुत मायने रखता हैं जिसकी समझ उन्हें भलीभांति हैं।

    वो कहते हैं “हर स्कोर का अपना महत्व है क्योंकि इसमें निर्माता का एक नजरिया छुपा होता हैं जिसे अमन ने बड़ी ही खूबसूरती से फ़िल्म में दिया हैं”।  अमन कहते हैं, “मेरे लिए, बाल्की सर का विश्वास मायने रखता था और उनका रचनात्मक योगदान बहुत बड़ा था।आप कह सकते हैं कि भगवान हमारे साथ थे।  जैसे जब मैंने उरुमी के बारे में सोचा, मैं अपने स्टूडियो में गया और वादक को खोजने के लिए कॉल करना शुरू किया, मैंने वास्तव में अपने स्टूडियो के बगल में आवाज सुनी, एक बच्चे के साथ एक महिला थी, जो वास्तव में वाद्य यंत्र बजा रही थी।  हमने उसे तुरंत रिकॉर्ड कर लिया।  बाल्की सर को आवाज बहुत पसंद थी, और फिर, एक-एक करके, स्कोर बनाने के लिए हर टुकड़ा एक साथ फिट होने लगा।  हर एक स्टेप सिर्फ बाल्की सर के साथ एक राइट क्लिक में होते चला गया। ”जिसे सुनकर बाल्की  मुस्कुराते है और कहते है कि  “अमन पंत संगीत स्कोर प्रक्रिया को सहज बनाते हैं, और इसी में उनकी सफलता निहित है।”