oscars 2022 drive-my-car-wins-best-international-film-at-oscars-awards

हिदेतोशी निशिजिमा और टोको मिउरा अभिनीत यह फिल्म मानवीय संबंधों पर आधारित है।

    लॉस एंजिलिस (अमेरिका), मशहूर लेखक हारुकी मुराकामी (Haruki Murakami) की लघु कथा पर आधारित निर्देशक यूसुके हमागुची (Ryusuke Hamaguchi) की जापानी भाषा की फिल्म ‘ड्राइव माय कार’ (Drive My Car) को ऑस्कर (Oscars) में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म (Best International Film) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस श्रेणी में ‘ड्राइव माय कार’ के अलावा, डेनमार्क से ‘फ्ली’, इटली से ‘द हैंड ऑफ गॉड’, भूटान से ‘लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम’ (भूटान) और नॉर्वे से ‘द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड’ भी दौड़ में थी।

    हमागुची (Ryusuke Hamaguchi) ने पुरस्कार मिलने पर कहा, ‘‘मैं यहां पहुंचे सभी अभिनेताओं को धन्यवाद करना चाहता हूं और जो यहां नहीं पहुंच पाए उनका भी धन्यवाद करता हूं।” हिदेतोशी निशिजिमा और टोको मिउरा अभिनीत यह फिल्म मानवीय संबंधों पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक प्रसिद्ध मंच अभिनेता एवं निर्देशक युसुके काफुकु (निशिजिमा) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें अपनी पत्नी की आकस्मिक मृत्यु के दो साल बाद हिरोशिमा में एक थिएटर फेस्टिवल में आंतोन चेखव के नाटक ‘अंकल वान्या’ के निर्देशन का प्रस्ताव मिलता है।

    वहां, उनकी मुलाकात एक युवती मिसाकी वतारी (मिउरा) से होती हैं और उनकी जिंदगी में कई बदलाव आते हैं। ‘ड्राइव माय कार’, 1985 में आई अकीरा कुरोसावा की ‘रैन’ (1985) के बाद सबसे अधिक श्रेणी में नामांकित दूसरी जापानी फिल्म है। फिल्म को इससे पहले ‘गोल्डन ग्लोब’ और ‘बाफ्टा’ पुरस्कार में भी सम्मानित किया गया था।

    ‘ड्राइव माय कार’ का 2021 ‘कान्स फिल्म महोत्सव’ में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता था। फिल्म को ‘मूबी इंडिया’ पर देखा जा सकता है। (एजेंसी)