File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिंदी जगत के जाने माने अभिनेता, फिल्म निर्माता-निर्देशक ‘सतीश कौशिक'(Satish Kaushik) का आज 66 जन्मदिन हैं। इनका जन्म 13 अप्रैल 1956 (आयु 66) को हरियाणा के महेन्‍द्रगढ़ में हुआ था। ‘सतीश कौशिक’ (Satish Kaushik) बॉलीबुड इंडस्ट्री का वो नाम है जिसने भारतीय सिनेमा के लिए कई बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन किया, कई ऐसे किरदार निभाए जो कि आज भी लोगों के जेहन में है और कई फिल्मों की कहानी भी लिखी। 

    उनके द्वारा निभाए गए किरदारों में जो सबसे अधिक लोकप्रिय है, उनमे ‘मिस्टर इंडिया’ में ‘कैलेंडर’ हो या फिर ‘दीवाना मस्ताना’ में ‘पप्पू पेजर’ का रोल हो, दर्शक आज भी उन्हें इन्हीं नामों से याद करते हैं। उन्हें उनके बेहतरीन कामों के लिए दो बार बेस्ट कॉमेडियन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है।

    ‘सतीश कौशिक’ ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली करोलबाग से की हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। उसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला ले लिया। साल 1978 में वहाँ से पासआउट होने के बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया से पढ़ाई की।

    ‘सतीश कौशिक’ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर सहायक निर्देशक शेखर कपूर के साथ फिल्म मासूम से की। इस फ़िल्म में सहायक निर्देशक होने के साथ-साथ उन्होंने इस फिल्म में अभिनय भी किया। उन्होंने बतौर निर्देशक अपने करियर के पारी की शुरुआत अनिल कपूर और श्री देवी स्टार फिल्म रूप की रानी चोरो के राजा से की, लेकिन फिल्म कुछ खास नहीं चली। उसके बाद उन्होंने प्रेम फिल्म निर्देशित की, जो फिल्म अभिनेत्री तब्बू की पहली फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर और ऐश्वर्या को लेकर फिल्म हम आपके दिल में रहते हैं निर्देशित की, जो की उस समय की हिट फिल्म साबित हुई थी।  

    सिर्फ निर्देशन में ही नहीं बल्कि सतीश कौशिक अभिनय करने में काफी मंझे हुए हैं। उन्होंने कई सारी फिल्मों में सहायक कलाकार की भूमिका अदा की है। उनकी सबसे यादगार फिल्‍म मिस्टर इंडिया है जिसमें उन्‍होंने कैलेंडर का किरदार निभाया है, जिसके बाद लोग उन्हें कैलेंडर नाम से भी सम्बोधित करने लगे थे। उन्हें उनके बेहतरीन कामों के लिए कई सरे अवार्ड्स से भी नवाजा जा चुका है।